नई दिल्ली। देश के कई राज्यों में बारिश ने हाहाकार मचा रखा है। कई राज्य इन दिनों बाढ़ की चपेट में हैं, जिससे आवागमन बाधित हो रहा है और लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग ने मंगलवार को राजस्थान, पंजाब, मध्य प्रदेश, हरियाणा, यूपी, गुजरात, महाराष्ट्र, उत्तराखंड, ओडिशा और गोवा के कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

दिल्ली-एनसीआर में उमस के बीच बीते दिन हल्की बारिश ने मौसम सुहावना बना दिया है। मौसम विभाग ने बुधवार तक दिल्ली में तेज बारिश की संभावना जताई है। इस पूरे हफ्ते दिल्ली का अधिकतम तापमान 34 से 35 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27 से 29 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, अगले 24 घंटों में मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, तटीय कर्नाटक और दक्षिणी राजस्थान में हल्की से भारी बारिश हो सकती है। वहीं पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम, ओडिशा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिमी यूपी में हल्की या भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, केरल, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, अंडमान और निकोबार, लक्षद्वीप, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में बारिश हो सकती है। जम्मू कश्मीर हरियाणा पंजाब दिल्ली पूर्वी यूपी, तमिलनाडु और रायलसीमा में हल्की बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक ओडिशा के तटीय क्षेत्र में कम दबाव का क्षेत्र उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ गया है। अब निचले स्तर के रूप में आंतरिक ओडिशा पर स्थित है। वहीं औसत समुद्र तल पर मानसून ट्रफ आंतरिक ओडिशा के ऊपर चिह्नित निम्न दबाव क्षेत्र के केंद्र जैसलमेर, कोटा, गुना, जबलपुर और रायपुर से होकर गुजरती है और वहां से दक्षिण पूर्व दिशा की ओर बंगाल की पूर्व मध्य खाड़ी तक जाती है. इसके अलावा हिमाचल प्रदेश पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। वहीं राजस्थान के मध्य भाग, गुजरात के कच्छ क्षेत्र पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना है।

 

यूपी-बिहार में हल्की तो पंजाब-हरियाणा में भारी बारिश का अलर्ट

मानसून ब्रेक के बाद यूपी का मौसम एक बार फिर सुहाना हो गया। अगले कुछ घंटो में कई जिलों में बादल छाने और बारिश होने की संभावना है। मंगलवार को बरेली, आगरा और फिरोजाबाद, मुरादाबाद, मथुरा, गोरखपुर और मेरठ में बारिश हो सकती है। वहीं, वाराणसी, अयोध्या और रायबरेली में बादल छा सकते हैं।

मानसून कमजोर होने से बिहार में बारिश कम हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को पटना समेत 20 जिलों में गरज के साथ हल्की तो कहीं पर छिटपुट बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक आज पंजाब के कई जिलों में भारी बारिश हो सकती है यहां येलो अलर्ट जारी किया है। इस दौरान तेज हवाएं भी चल सकती हैं। हरियाणा में 22 दिनों बाद मौसम फिर मेहरबान हो गया है। सोमवार को यहां झमाझमा बारिश हुई थी। मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिन तक तेज बारिश की संभावना है। इससे तापमान में गिरावट आएगी, लेकिन उमस भरी गर्मी परेशान कर सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *