नई दिल्ली। नीट-यूजी मामले की सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया था कि नीट रिजल्ट सिटी-सेंटर के अनुसार अपलोड करें। इसका पालन करते हुए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने नीट छात्रों का सेंटर और सिटी वाइज रिजल्ट आज शनिवार को ऑनलाइन अपलोड कर दिया है। रिजल्ट एनटीए नीट यूजी की आधिकारिक वेबसाइट पर देखा जा सकता है। रिजल्ट अपलोड करने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने शनिवार दोपहर 12 बजे तक की डेडलाइन एनटीए को दी थी।

नीट-यूजी मामले की सुनवाई कर रही चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस जेबी पारदीवाला और जस्टिस मनोज मिश्रा की बेंच ने आदेशित किया था कि परीक्षार्थी की पहचान उजागर किए बिना सिटी-सेंटर वाइज रिजल्ट ऑनलाइन अपलोड किया जाए। इसके लिए सुप्रीम कोर्ट ने शनिवार दोपहर 12 बजे तक की मियाद दे रखी थी। नीट मामले पर सुप्रीम कोर्ट 22 जुलाई को सुनवाई करने जा रहा है। समझा जा रहा है कि इस सुनवाई के साथ ही सुप्रीम कोर्ट बड़ा फैसला दे सकता है।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर आए नीट रिजल्ट को लेकर जानकारों का कहना है कि नीट मामले में ऐसा करके कोर्ट ने बहुत बारीक लेकिन पहली छन्नी का इस्तेमाल किया है। इससे स्पष्ट हो जाएगा कि पेपर लीक का दायरा कहां तक रहा है। गौरतलब है कि एनटीए की ओर से पेश हुए सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने सुप्रीम कोर्ट के इस आदेश का विरोध किया था, जिस पर बेंच ने कहा था कि हजारीबाग और पटना में पेपर लीक होना तथ्य है। इसी मामले में छात्रों के वकील और याचिककर्ता धीरज सिंह ने कहा था कि एग्जाम से पहले पेपर लीक हुआ था, इसमें संदेह नहीं है। ऐसे में पेपर लीक कहां तक हुआ? क्या पेपर लीक कुछ केंद्र तक ही सीमित था या व्यापक स्तर पर हुआ? इसलिए सेंटर-सिटी वाइज रिजल्ट जारी हो ताकि संपूर्ण डेटा का विश्लेषण हो सके। वहीं जानकारों की मानें तो इस रिजल्ट से यह मालूम चल सकेगा कि जहां पेपर लीक हुआ वहां और अन्य सिटी-सेंटर में कितना अंतर है। इससे रिजल्ट का डेटा एनालिसिस किया जा सकेगा और एक तस्वीर भी साफ हो सकेगी कि आखिर मामला कितना बड़ा या छोटा है। इस मामले को लेकर तमाम लोगों की नजरें एक बार फिर सुप्रीम कोर्ट की 22 जुलाई को होने वाली सुनवाई पर टिकी होंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *