वाशिंगटन। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर हुए हमले के बाद राजनैतिक बयानबाजियों का दौर शुरु हो गया है। इससे पर राष्ट्रपति जो बाइडन ने आपत्ति दर्ज कराते हुए इस पर रोक लगाने की अपील की है। राष्ट्रपति कार्यालय ‘ओवल ऑफिस’ से राष्ट्र को संबोधित करते हुए बाइडन ने कहा, मैं आज रात आपसे राजनीतिक बयानबाजी को कम करने की जरूरत पर बात करना चाहता हूं और यह कहना चाहता हूं कि भले ही हम एक-दूसरे से असहमत हों, लेकिन हम दुश्मन नहीं हैं। हम पड़ोसी हैं, मित्र हैं, सहकर्मी हैं, देश के नागरिक हैं और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हम अमेरिकी हैं।

राष्ट्रीय एकता का आह्वान करते हुए उन्होंने कहा, हमें एक साथ खड़ा होना चाहिए। बाइडन ने कहा, कल पेनसिल्वेनिया में डोनाल्ड ट्रंप की रैली में हुई गोलीबारी की घटना हमें यह सोचने के लिए मजबूर करती है कि हम कहां खड़े हैं और यहां से आगे हमें किस दिशा में बढ़ना है। पेनसिल्वेनिया में एक चुनावी रैली के दौरान ट्रंप पर गोली चलाए जाने की घटना के बाद से 24 घंटे से भी कम समय में राष्ट्रपति ने तीसरी बार संबोधन दिया है। बाइडन ने कहा कि इस हमले के पीछे के कारण का फिलहाल पता नहीं चल पाया है। उन्होंने कहा, ‘‘हम उसके (हमलावर) मकसद के बारे में नहीं जानते। फिलहाल यह नहीं पता चल पाया है कि उसे किसी से मदद मिली थी या समर्थन प्राप्त था या इस साजिश में कोई और भी शामिल था या नहीं। कानून प्रवर्तन अधिकारी इन सभी सवालों के जवाब खोज रहे हैं।’’राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘सिर्फ अपनी पसंद के उम्मीदवार का समर्थन करने और उसे चुनने की आजादी का इस्तेमाल करने के लिए पूर्व राष्ट्रपति पर गोली चलाई गई और एक अमेरिकी नागरिक की हत्या कर दी गई। अमेरिका के लोग इस रास्ते पर नहीं चल सकते… हमें ऐसा नहीं करना चाहिए। हिंसा किसी भी चीज का हल नहीं है।

हिंसा का जवाब हिंसा नहीं हो सकता

हिंसा का जवाब हिंसा कभी भी नहीं हो सकता है।’ अमेरिका में इस तरह की हिंसा के लिए कोई जगह नहीं है, किसी भी तरह की हिंसा के लिए…बस! कोई अपवाद नहीं… हम इस हिंसा को डिफेंड नहीं कर सकते हैं। बाइडेन ने अपने संबोधन में आगे कहा, ‘इस देश में राजनीतिक बयानबाजी बहुत गर्म हो गई है। अब इसे कूल डाउन करने का समय आ गया है। यह हम सभी की जिम्मेदारी है। राजनीति कभी भी युद्धक्षेत्र नहीं हो सकता, भगवान न करे, लेकिन यह एक हत्या का मैदान नहीं बनना चाहिए। मेरा मानना ​​है कि राजनीति में शांतिपूर्ण बहस, न्याय के हिसाब से और हमारे संविधान के अनुसार निर्णय लेने का क्षेत्र होना चाहिए। बिडेन ने आगे कहा कि उन्हें इस बात में कोई संदेह नहीं है कि विपक्षी दल रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन इवेंट में “मेरे रिकॉर्ड की आलोचना करेगा। देश की खातिर अलग दृष्टिकोण पेश करेगा। उन्होंने देश के नागरिकों से अपील किया कि देश में राजनीतिक हिंसा को बढ़ावा न दें और नहीं इसकी वकालत करने वालों की साथ दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *