नई दिल्‍ली। भारत में कोई रिटायर्ड होता है तो उसका सम्मान किया जाता है और उसे गाजे बाजे के साथ विदाई दी जाती है लेकिन नीदरलैंड में जो देखने को मिला वो शायद ही कभी भारत में देखने को मिले। नीदरलैंड (डच) के पीएम रहे मार्क रूटे अपना कार्यकाल पूरा करने के बाद नए प्रधानमंत्री को सत्‍ता सौंपने के बाद सीधे अपनी साइकिल के पास पहुंचे। उन्‍होंने साइकिल उठाई और घर की ओर रवाना हो गए। चारों-तरफ मौजूद मीडिया इस दौरान उनकी फोटो और वीडियो बनाते नजर आए।

पूर्व आईपीएस अधिकारी और पुडुचेरी की राज्यपाल रहीं किरन बेदी ने अपने आधिकारिक एक्‍स हेंडल से डच के पूर्व पीएम की साइकल चलाकर पीएम हाउस से विदाई लेते हुए वीडियो शेयर किया है। उन्‍होंने कैप्‍शन में लिखा- 14 सालों तक सत्ता में रहने के बाद, पूर्व डच पीएम मार्क रूट ने अपने उत्तराधिकारी डिक स्कोफ को सत्ता सौंपने की रस्म पूरी करने के बाद पीएमओ छोड़ा।’ सोशल मीडिया पर इस वक्‍त यह वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में रूट साइकिल चलाते हुए पीएमओ ऑफिस से बाहर निकलते दिखाई दे रहे हैं, जबकि उनके स्टाफ के सदस्य हाथ हिलाकर उनका उत्साहवर्धन कर रहे हैं।

14 साल तक नीदरलैंड के पीएम पद रहने के बाद रूट ने पूर्व खुफिया प्रमुख डिक शूफ को देश की बागडोर सौंपी, जिन्होंने किंग विलेम-अलेक्जेंडर की देखरेख में आयोजित एक समारोह में अपना पदभार ग्रहण किया। शूफ ने लंबे समय से पीएम रहे मार्क रूट से पदभार ग्रहण किया। डच खुफिया एजेंसी और आतंकवाद निरोधक कार्यालय के 67 साल के पूर्व प्रमुख शीर्ष पद के लिए एक विकल्प के रूप में उभरे। नए पीएम की नियुक्ति पारंपरिक राजनीतिक परिदृश्य से एक महत्वपूर्ण बदलाव का प्रतीक है, क्योंकि वह किसी भी राजनीतिक दल से जुड़े बिना चुनावी गतिविधियों से दूर थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *