भोपाल : रतलाम के सीएम राइज विनोबा हायर सेकेंडरी स्कूल का चयन विश्व के सर्वश्रेष्ठ दस स्कूलों में होने पर सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री चेतन्य कुमार काश्यप ने मंगलवार को मंत्रालय वल्लभ भवन में स्कूल शिक्षा एवं परिवहन मंत्री उदय प्रताप सिंह को बधाई दी और गुलदस्ता भेंट कर स्वागत किया।

इस महती उपलब्धि की जानकारी देते हुए काश्यप ने स्कूल शिक्षा मंत्री को बताया कि विश्व के प्रतिष्ठित इस पुरस्कार के लिये विनोबा हायर सेकेंडरी स्कूल का चयन नवाचार (इनोवेशन केटेगरी) श्रेणी में हुआ है। चयन से पूर्व अंतर्राष्ट्रीय शिक्षाविदों ने नवाचार के क्षेत्र में स्कूल में किये जा रहे कार्यों पर उप प्राचार्य गजेन्द्र सिंह राठौर का ऑनलाइन इंटरव्यू भी लिया।

मंत्री काश्यप ने बताया कि इस स्कूल में विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिये पिछले दो वर्षों से कई तरह के नवाचार हो रहे हैं। टीचर्स प्रोफेशनल डेवलपमेंट के अंतर्गत साइकल ऑफ ग्रोथ के माध्यम से शिक्षकों को बदलाव के वाहक के रूप में लाया गया। स्कूल लीडर्स के मार्गदर्शन में ज्वॉयफुल लर्निंग द्वारा विद्यार्थियों और पालकों को जोड़ा गया। परिणाम यह हुआ कि स्कूल के 577 में से 545 विद्यार्थी किसी न किसी रूप में कई गतिविधियों से वर्ष भर जुड़े रहते हैं। स्कूल में टीचिंग-लर्निंग मटेरियल, प्रिंट रिच, स्टूडेंट डायरी, टीचर्स डायरी, हूक बैंक, मार्निंग मीटिंग, सर्कल टाइम, एकेडमिक संवाद और बिहेवियर मैनेजमेंट जैसे कई उपक्रम किये जाते हैं।

उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों यूएसए की प्रतिष्ठित संस्था टी फॉर एजुकेशन ने सौ देशों के दस हजार स्कूलों में से जिन दस स्कूलों का चयन “द वर्ल्ड्स बेस्ट स्कूल प्राइज’’ के लिये किया है, उसमें रतलाम के सीएम राइज विनोबा हायर सेकेंडरी स्कूल का चौथा स्थान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *