नई दिल्ली : दिल्ली-एनसीआर में गंर्मी ने पिछल 12 साल के रिकार्ड को तोड दिया है। लू और हीट स्ट्रोक के कारण पिछले 24 घंटों में अलग-अलग जगहों में कम से कम 19 लोगों ने अपनी जांन गंवा दी है। मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को 12 साल की सबसे गर्म रात रही और न्यूनतम तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जो कि सामान्य से 08 डिग्री अधिक रहा है। इससे पहले जून 2012 में सबसे गर्म रात का न्यूनतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

मौजूदा वक्त में दिल्ली-एनसीआर समेत पूरा उत्तर भारत भीषण गर्मी की चपेट में हैं। भीषण गर्मी के चलते राजधानी दिल्ली, नोएडा में आदि जगहों पर लू और हीट स्ट्रोक के मामलों में बढ़ोतरी देखी गई है। अस्पतालों में हीट स्ट्रोक के मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है। हीट स्ट्रोक और लू के कारण पिछले 24 घंटों में अलग-अलग जगहों में 19 लोगों की मौत हुई है। नोएडा में ही पिछले 24 घंटे में संदिग्ध परिस्थिति में 14 लोगों ने अपनी जान से हाथ धोया है। आशंका जताई जा रही है कि सभी मौतें लू और हीट स्ट्रोक के कारण हुई है, जबकि स्वास्थ्य विभाग का कहना था कि पोस्टमार्टम के बाद ही मौत के कारण का सही पता चल सकेगा।

गर्मी में बढ़ती बीमारियों और मौतों के लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने केंद्र सरकार के अधीन वाले सभी अस्पतालों और मेडिकल इंस्टीट्यूट को आदेश जारी कर कहा है कि हीट वेव के कारण बीमार हुए लोगों को प्राथमिकता प्रदान की जाए और उचित इलाज किया जाए।

दिल्ली-एनसीआर में बदल रहा मौसम

इस बार की भीषण गर्मी ने जहां दिल्ली के रहवासियों के लिए पेयजल की समस्या पैदा कर दी है, वहीं अब दिल्ली समेत एनसीआर में गर्मी का कोहराम मचा हुआ है। ऐसे में मौसम विभाग ने आज बुधवार से मौसम बदलने की संभावना जताई है। मौसम विभाग का कहना है कि नई दिल्ली के कुछ स्थानों और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश होने की संभावना बनी हुई है। इस बीच 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं। इसके चलते दक्षिणी दिल्ली, दक्षिण-पश्चिम दिल्ली, दक्षिण-पूर्वी दिल्ली में बारिश होने की संभावना बनी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *