वॉशिंगटन । अगले सप्ताह आसमान में दुर्लभ चमत्कार देखने को मिल सकता है। 3 जून को सौर मंडल धरती से नजर आएगा और 6 ग्रह एक सीधी रेखा में दिखाई देंगे। आप धरती से इस अद्भुत नजारे को देख पाएंगे। एक रिपोर्ट के मुताबिक, बुध, मंगल, बृहस्पति, शनि, नेपच्यून और यूरेनस इस परेड में शामिल होंगे। ऐसा तभी होता है, जब सारे ग्रह सूर्य के एक ही ओर जमा हो जाते हैं।

आसमान में इस दुर्लभ नजारे को देखने के लिए सोमवार की सुबह आपको दूरबीन लेकर तैयार रहना चाहिए। वारविक विश्वविद्यालय के प्रोफेसर डैनी स्टीघ ने कहा, यह घटना दुनिया भर में दिखाई देगी। सूर्योदय के आसपास यह अद्भुत नजारा देखने को मिलेगा। इसे ठीक से देखने के लिए कुछ उपकरणों की जरूरत होगी। यूरेनस और नेपच्यून धुंधले नजर आएंगे, इसलिए इन ग्रहों को देखने के लिए अच्छी दूरबीन की जरूरत होगी। बृहस्पति और बुध की सूर्य से निकटता के कारण उनकी चमक काफी कम दिखाई देगी। प्रोफेसर डैनी के मुताबिक, कुछ ग्रह नंगी आंखों से दिखाई दे सकते हैं। लेकिन बिखरी हुई रोशनी अभी भी मुश्किलें पैदा कर सकती हैं। मंगल और शनि को देखना ज़्यादा आसान होगा। आप उन्हें दूसरे ग्रहों से पहले और आसमान में थोड़ा ऊपर देख सकते हैं। नासा का मोबाइल ऐप आपको यह बताने में मदद कर सकता है कि आपको इसे कब और कहां से देखना है। सभी ग्रह डायग्नल अरेंजमेंट में दिखाई देंगे, जिसमें शनि सबसे ऊपर रहेगा। उसके बाद नेपच्यून, फिर मंगल, यूरेनस और बुध होंगे। बृहस्पति क्षितिज के सबसे करीब दिखाई देगा।

वारविक विश्वविद्यालय के ही डॉ ग्रांट कैनेडी ने कहा, हम सूर्य को दोनों गोलार्धों में देखते हैं और ये ग्रह सूर्य से बहुत अधिक दूर नहीं हैं। इसीलिए साउथ के देशों में रहने वाले लोगों के लिए इस दुर्लभ नजारे को देखने के सबसे ज्यादा मौके होंगे। आप जानकर और खुश होंगे कि यह परेड एक दिन या एक पल के लिए नहीं होगी, बल्कि कई दिनों तक ऐसा नजारा आपको दिखेगा। अगस्त और जनवरी 2025 में भी इन्हें आप देख पाएंगे। इसके बाद अगले साल फरवरी में सात ग्रह एक सीध रेखा में नजर आएंगे। कैनेडी ने कहा, अगले कुछ सालों में ऐसी ही कई घटनाएं होंगी क्योंकि बाहरी ग्रह काफी धीमी गति से चलते हैं और पृथ्वी काफी तेज़ गति से।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *