गठबंधन की जो पार्टी सबसे ज्यादा सीटें जीतेगी, वही सरकार बनाने की दावेदार होगी

नई दिल्ली । कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा है कि लोकसभा चुनाव 2024 में जीत के बाद इंडिया ब्लॉक 48 घंटे के अंदर प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार तय कर देगा। रमेश ने यह भी कहा कि गठबंधन में जिस पार्टी को सबसे ज्यादा सीटें मिलेंगी, वही सरकार बनाने का स्वाभाविक दावेदार होगी। 7वें फेज की वोटिंग से पहले चुनाव प्रचार के आखिरी दिन कांग्रेस महासचिव ने दावा किया कि इंडी गठबंधन लोकसभा में बहुमत के लिए जरूरी 272 के आंकड़े से कही ज्यादा सीटें हासिल करेगा।

उन्होंने कहा कि कि इंडी ब्लॉक की सरकार बनती है तो एनडीए की सहयोगी पार्टियां भी गठबंधन में शामिल हो सकती हैं, हालांकि उन्हें शामिल करेंगे या नहीं, इसका फैसला कांग्रेस हाईकमान लेंगे।

नीतीश कुमार पलटी मारने में माहिर

जयराम से पूछा गया कि क्या चुनाव के बाद जेडी(यू) प्रमुख नीतीश कुमार और टीडीपी अध्यक्ष एन चंद्रबाबू नायडू जैसे एनडीए सहयोगियों के लिए दरवाजे खुले रहेंगे। इस पर उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार पलटी मारने में माहिर हैं। नायडू 2019 में कांग्रेस के साथ गठबंधन में थे। रमेश ने कहा कि भारत और एनडीए के बीच दो आई का अंतर है- आई फॉर इंसानियत और आई फॉर ईमानदारी। जिन दलों में ईमानदारी और इंसानियत है, लेकिन वे एनडीए में हैं, वे इंडी ब्लॉक में शामिल होंगे। जनता से जनादेश मिलने के बाद बनने वाली सरकार तानाशाह नहीं, जनता की सरकार होगी।

हम 2004 का इतिहास दोहराएंगे

छह फेज की वोटिंग के बाद जमीनी हकीकत के बारे में पूछने पर रमेश ने कहा कि मैं संख्या में नहीं जाना चाहता, लेकिन मैं बस इतना कह रहा हूं कि इंडी गठबंधन को स्पष्ट और निर्णायक बहुमत मिलेगा। 273 स्पष्ट बहुमत है, लेकिन यह निर्णायक नहीं है। जब मैं स्पष्ट और निर्णायक कहता हूं, तो मेरा मतलब 272 सीटों से बहुत ज्यादा है। रमेश ने यह दावा भी किया कि जब कांग्रेस ने भाजपा के इंडिया शाइनिंग अभियान के बावजूद गठबंधन सरकार बनाने के लिए 2004 का चुनाव जीता था, वही इतिहास 2024 में भी दोहराया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *