पीएम मोदी ने कहा-10 साल में सेंसेक्स ने 25 से 75 हजार तक का सफर तय किया

नई दिल्ली । लोकसभा चुनाव के परिणाम 4 जून को आने हैं। चुनावी नतीजों के बाद सेंसेक्स ऐसा झूमेगा कि शेयर मार्केट के प्रोग्रामर थक जाएंगे। यह बात पीएम मोदी ने कही। उन्होंने कहा कि उनके 10 साल के कार्यकाल में सेंसेक्स ने 25 से 75 हजार तक का सफर तय किया है।

पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकार ने मैक्सिमम इकोनॉमिक रिफॉर्म्स किए हैं। प्रो-आंत्रप्रेन्योरशिप पॉलिसीज हमारी इकोनॉमी को बहुत बल देती हैं। हमने 25 हजार से यात्रा शुरू की थी। आज 75 हजार पर पहुंचे हैं। जितने ज्यादा सामान्य नागरिक इस फील्ड में आते हैं, उतना इकोनॉमी को बल मिलता है। उन्होंने कहा कि मैं चाहता हूं कि हर नागरिक में रिस्क लेने की क्षमता बढ़नी चाहिए। यह बहुत जरूरी है। सोचने से बात बनती नहीं है।

उन्होंने कहा कि चार जून को लोकसभा चुनाव का नतीजे आएंगे। हफ्ते भर में भारत का स्टॉक मार्केट ऐसा होगा कि प्रोग्रामिंग करने वाले थक जाएंगे। सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम की कंपनियों का शेयर कहां पहुंचा है। इस शेयर का मतलब होता था गिरना। स्टॉक मार्केट में अब उनकी कीमतें बढ़ रही हैं। एचएएल को विपक्ष ने जुलूस निकाला था। मजदूरों को भड़काने की कोशिश की गई थी। आज एचएएल को चौथी तिमाही में रिकॉर्ड प्रॉफिट हासिल हुआ है। एचएएल को 4 हजार करोड़ रुपये का प्रॉफिट हुआ है। भारत की डिजिटल क्रांति का डंका दुनिया भर में बज रहा है और दुनिया भर में लोग इसे लेकर चर्चा कर रहे हैं।

नोबेल पुरस्कार विजेता पॉल रॉमर्स के साथ अपनी मुलाकात का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि कैसे दुनिया भारत की डिजिटल क्रांति को लेकर हैरान रह जाती है। इसके साथ ही उन्होंने डिजिटल क्रांति के फायदे और भारत में तेजी से ग्रोथ करती ऑटोमोबाइल इंडस्‍ट्री को लेकर भी विस्तार से बातचीत की। उन्होंने कहा कि डिजिटल एंबेसी की जैसी कल्पना है, हम उसे प्रमोट कर रहे हैं। आपने जो डिजिटल क्रांति भारत में देखी है, आज गरीब के एम्पावरमेंट का सबसे बड़ा साधन डिजिटल रिवॉल्यूशन है। असमानता कम करने में डिजिटल रिवॉल्यूशन बहुत बड़ा काम करेगा।

पीएम मोदी ने कहा कि आज दुनिया मानती है कि एआई में भारत पूरी दुनिया को लीड कर रहा है। हमारे पास यूथ है, विविधता है, डेटा की ताकत है। पीएम ने कंटेंट क्रिएटर्स और गेमर्स से अपनी मुलाकात का जिक्र करते हुए कहा कि उन्होंने एक आश्चर्यजनक चीज बताई। मैंने उनसे पूछा कि क्या कारण है कि यह इतना फैल रहा है, उन्होंने बताया कि डेटा बहुत सस्ता है। दुनिया में डेटा महंगा है। देश के पब्लिक डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर में आए बदलाव को कर पीएम मोदी ने कहा कि ये रेहड़ी-पटरी वाले लोग हैं, उनको बैंक वाले पैसा नहीं देना चाहते हैं। मेरे डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर का फायदा हुआ कि रेहड़ी-पटरी वालों को बैंक से लोन मिलने लगा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *