दिल्ली : दिल्ली में मौसम विभाग (IMD) की चेतावनी का असर दिखने लगा है। करीब आधे देश में प्रचंड गर्मी के साथ लू चल रही है। शुक्रवार को राजधानी में कई जगह पारा 45 डिग्री के पार रहा. खासकर नजफगढ़ इलाके में पारे ने पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए और वहां पारे का मीटर 47 डिग्री के पार चला गया। मौसम मीटर की बात करें तो शुक्रवार को दिल्ली का नजफगढ़ इलाका पूरे देश में सबसे ज्यादा गर्म रहा। दूसरे नंबर पर यूपी का आगरा रहा, जहां ताज इलाके में पारा 46.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. तीसरे नंबर पर रहा राजस्थान का बाड़मेर जिला वहां पर पारा 46.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. कुल मिलाकर मौसम विभाग की चेतावनी का लब्बोलुवाब ये है कि उत्तर भारत में लू अभी इसी तरह से सताएगी।

IMD के मुताबिक आज राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा समेत उत्तर पश्चिम भारत में लू चलेगी. इसके अलावा देश भर की मौसम प्रणाली की बात करें तो दक्षिणी तमिलनाडु तट पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। वीकेंड की बात करें तो मौसम विभाग ने आज दिल्ली में लू का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. कुल मिलाकर 20 मई तक गर्म हवा के थपेड़े लू बनकर सताएंगे. कल गुजरात क्षेत्र के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति उत्पन्न हुई। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार के अधिकांश हिस्सों, झारखंड, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में मौसम शुष्क हो सकता है और इन क्षेत्रों का तापमान बढ़ जाएगा. गुजरात, राजस्थान, पंजाब के कुछ हिस्सों और हरियाणा में लूकी स्थिति संभव है।

ओवरआल देश के मौसम मानचित्र पर नजर डालें तो दक्षिण तमिलनाडु के तट पर चक्रवाती परिसंचरण से लक्षद्वीप तक एक ट्रफ रेखा फैली है. पूर्वी राजस्थान के मध्य भागों और आसपास के क्षेत्रों पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. बिहार और आसपास के इलाकों में भी चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. वहीं पूर्वोत्तर असम और आसपास के इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। दक्षिण पश्चिम मध्य प्रदेश पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. दक्षिण-पश्चिम मानसून के 19 मई के आसपास दक्षिण अंडमान सागर, दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों और निकोबार द्वीप समूह में आगे बढ़ने की उम्मीद है।

पिछले 24 घंटों के दौरान, दक्षिणी तमिलनाडु और दक्षिणी केरल में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई है. ओडिशा, छत्तीसगढ़, गुजरात, मध्य प्रदेश, उत्तरी बिहार और पूर्वोत्तर भारत में कुछ स्थानों पर और दक्षिण पश्चिम राजस्थान और उत्तराखंड में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हुई. IMD का अनुमान है कि केरल में आने वाले दिनों में भारी बारिश जारी रहेगी. 6 जिलों पथानामथिट्टा, एर्नाकुलम, इडुक्की, मलप्पुरम, कोझिकोड और वायनाड में येलो अलर्ट जारी किया गया है. आज यानी 18 मई से पलक्कड़ और मलप्पुरम जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

 

‘स्काईमेट वेदर’ के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान, तेलंगाना, तटीय कर्नाटक, आंतरिक तमिलनाडु, केरल, लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ कुछ भारी बारिश की उम्मीद है. दक्षिणी छत्तीसगढ़, दक्षिणी ओडिशा, तमिलनाडु, आंतरिक कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. पूर्वोत्तर भारत, विदर्भ, मराठवाड़ा, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र और गुजरात में हल्की बारिश संभव है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *