ग्वालियर, 09 सितंबर। केंद्र सरकार की स्वनिधि योजना के अंतर्गत आत्मनिर्भर बनने की कहानियों में ग्वालियर की अर्चना शर्मा की दास्तां भी जुड़ गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को आत्मनिर्भर बनने वाली अर्चना शर्मा से ऑनलाइन चर्चा कर हौसला अफजाई की। ग्वालियर के सिटी सेंटर इलाके में चाट का ठेला लगाने वाली अर्चना शर्मा से चर्चा में PM ने परिवार के बुजुर्ग की तरह सवाल पूछ कर हौसला बढ़ाया। अर्चना की खुशी का ठिकाना न रहा, जब PM ने पूछा- मैं ग्वालियर आऊंगा तो टिक्की खिलाओगी….?

लॉकडाउन में पति बीमार परिवार की जिम्मदारी अर्चना के नाज़ुक कंधों पर

ग्वालियर के सिटी सेंटर में चाट का ठेला लगा कर परिवार का गुजारा कर रही अर्चना के ऊपर उस वक्त पहाड़ टूट पड़ा जब सब्जी का ठेला लगा कर परिवार पालने वाले पति रविंद्र शर्मा बीमार हो गए। अर्चना की मुसीबत और बढ़ गई जब COVID-19 के संक्रमण की रोकथाम के लिए देश भर की तरह ग्वालियर में भी टोटल लॉकडाउन हुआ। अर्चना के ऊपर बीमार पति की तीमारदगारी के साथ ही दो बच्चों की जिम्मेदारी भी आ गई थी। लॉकडाउन में पति का सब्जी का सब्जी का व्यवसाय संभालने लगी आरती का यह धंधा भी चौपट हो गया।

केंद्रीय योजनाओ का मिला सहारा, अर्चना हुई आत्म निर्भर

खुशकिस्मती से अर्चना शर्मा के पति का आयुष्मान कार्ड बना हुआ था, उसके पति का इलाज इसी के सहारे चलने लगा। इसी बीच शुरू हुई केंद्र सरकार की स्वनिधि आत्मनिर्भर योजना का सहारा मिला। इसके तहत 10,000 रुपए का लोन मिला और अर्चना ने पति के सब्जी के ठेले का मोडिफाई करा कर चाट के ठेले में बदल लिया। अब अर्चना का चाट का व्यवसाय चल निकला है, और वह अब आत्मनिर्भर हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीधा संवाद कार्यक्रम में अर्चना शर्मा से चर्चा की, हौसला बढ़ाया और आशीर्वाद दिया-काम खूब बढाए। प्रधानमंत्री ने अर्चना को हिदायत दी कि बच्चों की ठीक से पढाई कराए, ताकि वह समाज में अपनी हिस्सेदारी साबित करे सकें।

स्वनिधि संवाद में देश भर के साथ PM  ने ग्वालियर की अर्चना से भी की चर्चा

गौरतलब है कि पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर स्वनिधि योजना के अन्तर्गत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वनिधि संवाद कार्यक्रम के तहत देश भर के हितग्राहियों से संवाद किया और मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान ने भी प्रदेश के हितग्राहियों को संबोधित किया। ग्वालियर में स्वनिधि संवाद के तहत शहर के हजीरा स्थित इंटक मैदान और सिटी सेंटर पर ऑनलाइन संवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें ग्वालियर सैकड़ो हितग्राहियों को लाभान्वित पत्रक भेंट किये गये। हजीरा स्थित इंटक मैदान में आयोजित हुये इस कार्यक्रम में प्रदेश के उर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने भी शिरकत की। इस मौके पर उर्जा मंत्री ने कहा कि वह गरीब और असहाय वर्ग की मदद की लिए केंद्र व राज्या सरकार हरदम प्रयासरत रहती है। केंद्र सरकार रीबों की पीड़ा को समझती है है, इसीलिए कोरोना काल में गरीब व्यवसाई वर्ग के लिये 10 हजार रुपए के लोन की स्वनिधि योजना की शुरूआत की, जिससे गरीब ठेला चालक और फुटपाथ विक्रेता अपने पैरों पर खड़े हो सके।

ऊर्जा मंत्री तोमर ने आत्मनिर्भर बने लोगों को दी बधाई, बढ़ाया हौसला

प्रद्युम्न सिंह तोमर ने मंच संबोधित करते हुए निगम कर्मचारी-अथिकारियों को हिदायत दी कि कोई भी गरीब जरूरतमंद केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ पाने से बंचित न रह जाए। उन्होंने स्वनिधि आत्मनिर्भर योजना के तहत लोन लेकर ठेला संचालित करने पर मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने ऐसे हितग्राहियों के साहस और जज्बे को सलाम किया, और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुये कहा कि उनकी योजनाएं जैसे आयुष्मान स्वनिधि योजना हर गरीब की जिंदगी खुशहाल बना रही हैं।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *