ग्वालियर :  शनिवार की दोपहर एक घर में उस वक्त कोहराम मच गया जब अचानक आग लगी और गैस सिलेंडर फट गया। घटना के वक्त महिला चूल्हा पर खाना ओर चाट का सामान बना रही थी। पास ही पति बैठकर खाना खा रहा था और 3 बच्चे खेल रहे थे। आग लगते ही भगदड़ मच गयी। लेकिन वह घर से बाहर निकल पाते तभी सिलेंडर में विस्फोट हो गया।

पड़ोसियों के अनुसार घर के आंगन के ऊसे हाईटेंशन लाइन से चिंगारी गिरने के बाद आग लगी थी और विस्फोट हो गया। हादसे में 3 घायलों बच्चों समेत 5 लोग झुलस गये। एक महिला 90 प्रतिशत जली है। जबकि सभी 60 से 70 प्रतिशत झुलसे हैं। सभी घायलों को हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। चार की हालत नाजुक बनी हुई है। हादसे के बाद बच्चे झुलसकर जमीन पर पड़े रहें। हादसे के 20 मिनट के बाद एम्बूलेंस पहुंची तब तक बच्चे झुलसने की वजह से तड़फते रहें।

शहर के विश्वविद्यालय थाना क्षेत्र स्थित सिंधिया नगर निवासी 40 वर्षीय अवधेश पुत्र विक्रम प्रजापति अपने परिवार के साथ यहां रहता है। साथ में उसकी पत्नी 38 वर्षीय गुड्‌डी देवी, बच्ची रेशमा (16), कुसुम (7) व यश (5) भी रहते हैं। अवधेश सिटी सेंटर में चाट का ठेला लगाता है। दोपहर 1 बजे के लगभग वह घर पर खाना खा रहा था। पास ही पत्नी उसके लिए रोटी और पानी की टिक्की तल रही थी। इसी समय अचानक गैस का पाइप लीकेज होने और ऊपर से हाईटेंशन लाइन से चिंगारी गिरने पर आग लग गई। आग लगते ही वहां भगदड़ मच गई।

 

गुड्‌डी ने बच्चे को गोद में उठाया तो अवधेश ने बिटिया को संभाला। अभी वह संभल पाते तभी अचानक सिलेंडर में ब्लास्ट हो गया। इसके बाद सभी आग की चपेट में आने से झुलस गए। ब्लास्ट की आवाज सुनकर आसपास रहने वाले लोग वहां पहुंचे और पानी डालकर आग पर काबू पाया। साथ ही पुलिस और दमकल दस्ते को सूचना दी। सूचना मिलते ही सीएसपी हिना खान मौके पर पहुंच गई। स्थिति को संभाला गया और घायलों को अस्पताल पहुंचाया है।

 

घटना के बाद आग में झुलसे बच्चों को वहीं जमीन पर लिटा दिया और महिला आंगन में बेहोश पड़ी थी। पिता भी बेहोश पड़े थे, मासूम बच्चे जलन से तड़प् रहे थे। 7 वर्षीय कुसुम चिल्ला रही थी पापा, मुझे बचा लो पापा, मासूम को क्या पता था पापा भी उससे कुछ दूरी पर झुलसा पड़ा था। लगभग 20 मिनट का समय एम्बूलेंस को आने लग गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *