सऊदी । दुनिया की सबसे बड़ी कांच की इमारत सऊदी अरब में है। इस इमारत का नाम माराया है, जो ‎कि कांच से ढंकी इमारत है। बता दें ‎कि दुनिया में एक से बढ़कर एक इमारतें हैं जो अपनी भव्यता और सुंदरता के लिए जानी जाती हैं। हर प्रसिद्ध इमारतों में कुछ न कुछ खास बात होती है। ऐसी ही एक इमारत सऊदी अरब में है जो कि पूरी कांच की बनी है। इस बिल्डिंग का नाम गिनीज वर्ल्ड बुक में दर्ज है। ये दुनिया की सबसे बड़ी कांच की इमारत है जो ‎कि सऊदी अरब के अलउला में स्थित है। इस बिल्डिंग का नाम माराया है। ये एक अरबी शब्द है जिसका अर्थ दर्पण या प्रतिबिंब होता है। इस बिल्डिंग का वीडियो सोशल मीडिया के प्लेटफॉर्म एक्स पर वायरल हो रहा है। वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा गया है ‎कि ‘माराया दुनिया की सबसे बड़ी कांच से ढकी इमारत है।’

वायरल वीडियो में देख सकते हैं कि शीशे की तरह चमकदार इस बिल्डिंग के पीछे पहाड़ियां दिख रही हैं। इस बिल्डिंग की दीवार लंबी हैं, जिस पर चारो तरफ शीशे ही शीशे लगे हुए हैं। बिल्डिंग के शीशे में रेत के टिले, पहाड़, सड़क पर चल रही गाड़ियां और लोगों की प्रतिबिम्ब बनते हुए दिख रहा है। वीडियो को सड़क पर जा रहे एक वाहन चालक ने रिकॉर्ड किया है। जो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो को खबर लिखे जाने तक 22.3 मिलियन लोगों ने देखा और 78 हजार लोगों ने लाइक किया है। यह इमारत 9,740 ग्लास पैनलों से बनी है, जो इमारत के 105,000 स्क्वायर फुट को कवर करता है। इस बिल्डिंग को वास्तुशिल्प का चमत्कार कहा जाता है।

माराया को कॉन्सर्ट हॉल, इवेंट्स स्पेस और मनोरंजन स्थल के रूप में बनाया गया है। कॉन्सर्ट हॉल में 500 सीटें हैं। यह बिल्डिंग चार मंजिला ऊंची है, जिसमें एंटरटेनमेंट वेन्यू, इवेंट, कॉन्फ्रेंस और डाइनिंग की सुविधाएं हैं। माराया कॉन्सर्ट हॉल, जैसा हॉल अन्य कहीं नहीं मिलेगा। ये कॉन्सर्ट हॉल 1777 वर्गमीटर का एक ऑडिटोरियम है, जहां 500 गेस्ट्स आराम से बैठ सकते हैं। इस कॉन्सर्ट हॉल में एक रॉयल सुइट भी है, जो रॉयल फैमिली के लोगों के लिए बुक रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *