फर्जीवाड़े को रोकने के लिए नियमों में किये बदलाव…

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के 8 करोड़ से ज्यादा लाभार्थियों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। गड़बड़ी और फर्जीवाड़े को रोकने के लिए केन्द्र की मोदी सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के नियमों में कुछ बदलाव किए है, इसमें सबसे महत्वपूर्ण eKYC है।नियम के तहत सभी लाभार्थी किसानों के eKYC करवाना अनिवार्य है, अगर किसान यह नहीं करवाते है तो उन्हें अगली किस्त का लाभ नहीं मिलेगा। ईकेवायसी के अलावा किसानों को भू सत्यापन और बैंक खाते से आधार लिंक कराना भी अनिवार्य है, अगर किसान ये तीनों दस्तावेज का काम पूरा नहीं करते है तो अगली किस्त से वंचित हो सकते है। वही फॉर्म में भरी हुई डिटेल्स को भी अच्छी से चेक कर लें, एक गलती के चक्कर में किस्त अटक सकती है।

कोई परेशानी होने पर किसान  हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर भी संपर्क कर सकते हैं। पीएम किसान सम्मान निधि योजना केन्द्र सरकार की एक बड़ी योजनाओं में से एक है। इसके तहत किसानों को हर चार माह में 3 किस्तों में 2000-2000 करके सालाना 6000 रुपये दिए जाते है। यह लाभ उन किसानों को मिलता है, जिनके पास 2 हेक्टेयर तक जमीन है। यह पैसा डीबीटी ट्रांसफर के जरिए सीधे किसानों के खाते में भेजा जाता है। केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना में फर्जीवाड़े को रोकने के लिए ई-केवाईसी या एनपीसीआई तथा जमीन का सत्यापन अनिवार्य किया है।

पीएम योजना के नियमानुसार, पहली किस्त अप्रैल-जुलाई के बीच , दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच जारी की जाती है, ऐसे में संभावना है कि फरवरी अंत या मार्च के पहले दूसरे सप्ताह तक 16वीं किस्त जारी की जा सकती है और किसानों के खाते में 2000-2000 रुपए भेजे जा सकते है, हालांकि अभी केन्द्र सरकार द्वारा तारीख को लेकर कोई अधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।अधिक जानकारी के लिए किसान आधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाकर अपडेट देख सकते है।

ईकेवाईसी करने के आसान से स्टेप्स

 

  • पीएम किसान योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और फार्मर कॉर्नर के तहत ‘e-KYC’ विकल्प पर क्लिक करें ।
  • अब आधार नंबर प्रोवाइड कराएंइसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, जिसे सबमिट कर दें।
  • आप ई-केवाईसी करवाने के लिए अपने नजदीकी सीएससी केंद्र पर भी जा सकते हैं। यहां जाकर आप ओटीपी बेस्ड eKYC करवा सकते हैं।
  • आप अगर पोर्टल या CSC केंद्र से ई-केवाईसी नहीं करवा पा रहे, तो आप बैंक जाकर भी इस काम को करवा सकते हैं।
  • इसके लिए आपको eKYC का फॉर्म भरकर और साथ में दस्तावेज लगाकर जमा करने होते हैं, जिसके बाद आपका बायोमेट्रिक होता है और फिर आपकी eKYC कर दी जाती है।
  • किसान अपने बैंक खाते को आधार से लिंक करा सकते हैं या बैंक के अलावा इंडिया पोस्ट बैंक के माध्यम से भी खाता खुलवाने के लिए डीबीटी लिंक करा सकते हैं।

 

लिस्ट में चेक करें अपना नाम, पैसे मिलेंगे या नहीं

 

  • सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
  • यहां पर farmer corner के नीचे beneficiary list ऑप्शन है, beneficiary list ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • नया पेज खुलेगा, इसमें पहले राज्‍य, फिर जिला, ब्‍लॉक और गांव का नाम चुनें।मांगी गई सभी जानकारी को भरने के बाद get report पर क्लिक करें।
  • ऐसा करते ही आपके सामने पीएम किसान योजना के लाभार्थियों की लिस्‍ट खुल जाएगी।फिर आपको स्टेटस में चेक करना है कि ई-केवाईसी, पात्रता और लैंड सिडिंग के आगे क्या मैसेज लिखा है
  • अगर इन तीनों के आगे या किसी एक के आगे ‘नो’ लिखा है, तो आप किस्त से वंचित रह सकते हैं ।
  • अगर इन तीनों के आगे ‘यस’ लिखा है, तो आप किस्त का लाभ उठा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *