पशुपालन एवं डेयरी मंत्री पटेल ने भोपाल सहकारी दुग्ध संघ का किया निरीक्षण

पशुपालन एवं डेयरी राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)  लखन पटेल ने कहा है कि दुग्ध संयंत्रों में दुग्ध उत्पादों की शुद्धता और गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखा जाए। एमपी स्टेट को-ऑपरेटिव डेयरी फेडरेशन लिमिटेड (एमपीसीडीएफ) भोपाल से संबद्ध भोपाल सहकारी दुग्ध संघ द्वारा सांची ब्रांड के उत्पाद शुद्धता के साथ जांच परखकर पूरी गुणवत्ता के साथ बनाए जा रहे। इसके लिए सभी संबंधित बधाई के पात्र हैं।

पशुपालन एवं डेयरी राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) लखन पटेल ने भोपाल सहकारी दुग्ध संघ पहुंचकर निरीक्षण किया। उन्होंने दुग्ध संयंत्रों में दूध प्रोसेसिंग, दुग्ध उत्पादों की निर्माण विधि, उनकी पैकिंग, लैब टेस्टिंग की प्रक्रिया को देखा और दूध संग्रहण से लेकर दुग्ध एवं दुग्ध उत्पादों के विपणन की जानकारी प्राप्त की।

दूध और दुग्ध उत्पादों की विधि के संबंध में प्रबंधक, संयंत्र संचालन अजय सिरोही और लैब टेस्टिंग की विधि के बारे में प्रबंधक, गुणवत्ता नियंत्रण प्रज्ञा झा ने विस्तार से बताया।

मंत्री पटेल ने संयंत्रों में बनने वाले दुग्ध उत्पादों और दूध लैब टेस्टिंग प्रक्रिया की सराहना की। इस अवसर पर एमपीसीडीएफ भोपाल के प्रबंध संचालक डॉ. सतीश कुमार एस, भोपाल सहकारी दुग्ध संघ के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आरपीएस तिवारी, प्रीतम सिंह लोधी, गोविंद सिंह आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *