योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए द्वितीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कर लेवल-2 अधिकारियों को दिया गया प्रशिक्षण

ग्वालियर : प्रशासनिक न्यायाधिपति उच्च न्यायालय खंडपीठ ग्वालियर रोहित आर्या के निर्देश पर विवाद मुक्त समाज की परिकल्पना को साकार करने की दिशा में समाधान आपके द्वार योजना के अंतर्गत दिनांक 24 फरवरी को शिविरों का आयोजन किया जावेगा। जिसमें राजस्व, पुलिस, वन, विद्युत, नगर निगम/नगर पालिका व अन्य विभागों एवं न्यायालयों के समन्वय से समाधान आपके द्वार योजना के सफल क्रियान्वयन के  लिए ग्वालियर जिले के विभिन्न विभागों के लेवल-2 के अधिकारियों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन बालभवन में आयोजित किया गया।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में विशेष न्यायाधीश  प्रमोद कुमार सिंह एवं अपर कलेक्टर अंजू अरुण कुमार सहित राजस्व, पुलिस,वन, विद्युत,नगर निगम,महिला बाल विकास एवं अन्य विभागों के लेवल 2 के अधिकारी उपस्थित रहे।

विशेष न्यायाधीश प्रमोद कुमार सिंह ने प्रशिक्षण के दौरान कहा कि मामलों के समाधान के लिए समाधान आपके द्वार एक अनूठी पहल है इसके माध्यम से विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी आपके द्वार पर जाकर मूल में ही विवाद के समाधान का प्रयास करेंगे।

कार्यक्रम में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अखिलेश सिंह रैनवाल ने पुलिस विभाग के कौन-कौन से मामले समाधान कार्यक्रम में आ सकते हैं और पुलिस अधिकारी कैसे अपनी भूमिका का निर्वहन समाधान में करेंगे इस पर जानकारी प्रदान की।

कार्यक्रम में एसडीएम एवं नोडल अधिकारी  अतुल सिंह ने राजस्व विभाग के प्रकरणों का समाधान करने और क्षेत्रवार शिविर आयोजित करने के लिए अपनाई जाने वाली प्रक्रिया से अवगत कराते हुए सभी को व्यक्तिगत रूचि से कार्य करने का अनुरोध किया।

कार्यक्रम का संचालन एस बी ओझा ने किया। कार्यक्रम में समाधान आपके द्वार कार्यक्रम में लेवल 2 के अधिकारियों को समाधान दिग्दर्शिका के अनुरूप समाधान आपके द्वार की अवधारणा, महत्व , विभाग व विभागवार प्रकरणों की प्रकृति एवं प्रकरणों के चिन्हांकन व लेवल 1 के  कर्मचारियों की निगरानी के संबंध में प्रशिक्षण प्रदान किया। कार्यक्रम के अंत में आभार प्रदर्शन जिला विधिक सहायता अधिकारी दीपक शर्मा द्वारा व्यक्त किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *