हूती विद्रोहियों का हो सकता है हाथ

नई दिल्ली । हमास और इजरायल में जारी जंग के बीच शनिवार को अरब सागर में इजरायल से संबद्ध जहाज पर ड्रोन से हमला किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, यह हमला गुजरात के वेरावल से 200 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम में किया गया है। हमले के बाद जहाज में आग लग गई। लेकिन समय रहते आग को बुझा दिया गया। यह जहाज सऊदी अरब के एक बंदरगाह से भारत के मंगलौर आ रहा था।

रिपोर्ट के मुताबिक, आग तो बुझ गई है लेकिन कामकाज पर इसका असर पड़ा है। जहाज पर कैमिकल प्रोडक्ट लदा हुआ था। ब्रिटिश समुद्री सुरक्षा फर्म एंब्रे की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि भारत के पश्चिमी तट के पास अरब सागर में एक इजरायल-संबद्ध व्यापारिक जहाज को एक मानव रहित हवाई जहाज (ड्रोन) ने टक्कर मार दी। जिससे जहाज में आग लग गई।

हमले से कामकाज पर पड़ा है असर

एंब्रे की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि भारत के वेरावल से 200 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम में हुई इस घटना में बिना किसी हताहत के टैंकर में लगी आग को बुझा दिया गया। जहाज में कुछ स्ट्रक्चरल डैमेज हुई है, जिससे कामकाज पर असर पड़ा है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि इंडियन नेवी इस हमले का जवाब दे रही है। नेवी के अधिकारी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि आसपास के क्षेत्र में भारतीय नौसेना के युद्धपोत अरब सागर की ओर जा रहे हैं।

इजरायली जहाज पर यह हमला ऐसे समय में किया गया है जब हाल ही में ईरान समर्थित हूती विद्रोहियों ने लाल सागर से होकर जाने वाले इजराली जहाजों को निशाना बनने की चेतावनी दी थी। हूती विद्रोहियों ने लाल सागर में कई व्यापारिक जहाजों को अपना निशाना भी बनाया था। जिस वजह से व्यापारिक जहाजों को रूट बदलने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। नवंबर महीने में हूती विद्रोहियो ने लाल सागर में एक मालवाहक जहाज को हाइजैक भी कर लिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *