नई दिल्ली । भारत का मोस्ट वांटेड डॉन ‘दाऊद इब्राहिम जिंदा है या मर गया’? सोशल मीडिया पर बीते दो दिनों से ये सवाल चर्चा के केंद्र में है. दाउद इब्राहिम को पाकिस्तान में जहर दिए जाने की अटकलें लगाई जा रहीं है जिसके बाद एक बार फिर ये नाम सुर्खियों में आ गया है.

दाऊद को लेकर पाकिस्तानी महिला पत्रकार ने कई सनसनी खेज दावे किए हैं.

 

पाकिस्तानी पत्रकार आरजू काजिमी ने कहा है कि पाकिस्तान दुनिया की नजर में अपनी छवि सुधारने के लिए ऐसा कर सकता है जिसमें दाऊद इब्राहिम को एलीमिनेट (मार देना) करना भी शामिल हो सकता है. उन्होंने कहा कि चाहे आईएमएफ हो या फिर वर्ल्ड बैंक सभी का पाकिस्तान पर दबाव है. पाकिस्तानी पत्रकार ने कहा कि बीते दिनों पाकिस्तान में कई टार्गेटेड किलिंग हुई है लेकिन अब लोग पूछ रहे हैं कि आखिर ऐसे आतंकी संगठनों को चलाने वाले उनके मुखिया कब मारे जाएंगे. पत्रकार आरजू काजमी ने कहा कि दुनिया ही नहीं अब पाकिस्तान का सबसे अच्छा दोस्त चीन भी कहने लगा है कि पाकिस्तान में ऐसे लोग नहीं होने चाहिए. इसलिए ये संभव है कि पाकिस्तान खुद ही दाऊद इब्राहिम जैसे लोगों को अब रास्ते से हटाना चाहे.

 

पाकिस्तानी पत्रकार आरजू काजमी का दावा है कि पाकिस्तान सरकार आज भी ये स्वीकार नहीं करती है कि दाऊद इब्राहिम पाकिस्तान में है क्योंकि वो अभी भी भारतीय नागरिक के तौर पर ही जाना जाता है और पाकिस्तान ऐसा कोई रिस्क नहीं ले सकता इसलिए चीजों को बाहर नहीं आने दिया जा रहा है. लेकिन जब भी कुछ होता है तो पता लगता है कि वो पाकिस्तान में ही है. उन्होंने कहा कि अगर दाऊद इब्राहिम यहां मारा गया या किसी बीमारी की वजह से भी उसकी मौत हो गई तो पाकिस्तान ये कभी स्वीकार नहीं करेगा. इससे पाकिस्तान को लेने के देने पड़ जाएंगे जिसे पाकिस्तान अफोर्ड नहीं कर सकता.

 

कराची में दाऊद के चार ठिकाने

 

कराची के क्लिफटन इलाके में दाऊद इब्राहिम का ठिकाना है और दाऊद के ठिकाने से करीब 8 किलोमीटर दूर कराची के आगा खान हॉस्पिटल में उसके के भर्ती होने का दावा पाकिस्तानी मीडिया की तरफ से किया गया है. बता दें कि दाउद ने खुद को भारत की सुरक्षा एजेंसियों से बचाने के लिए अपने 25 उपनाम रखे थे और 20 फर्जी पासपोर्ट बनवाए थे ताकि वो आराम से दुनिया के किसी भी हिस्से में जा सके. पाकिस्तान में उसके इतने पते है जिससे ये पता लगाना मुश्किल होता है कि आखिर वो कहां रह रहा है. हालांकि दाऊद इब्राहिम को पाकिस्तान में जहर दिन जाने की खबर अभी भी अफवाह ही कही जा सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *