नई दिल्ली। फिलिस्तीन के लोगों को लेकर पूरी दुनिया चिंतित है। हर एक देश चाहता है कि यहां के लोग सुरक्षित रहें। इसलिए लगातार अपडेट भी लिया जा रहा है। भारत के विदेश मंत्री जयशंकर ने भी फिलिस्तीन के प्रधानमंत्री से बात करके वहां के हालातों की जानकारी ली। फोन पर हुई चर्चा के दौरान फिलिस्तीनी पीएम ने गाजा और वेस्ट बैंक के हालातों पर गंभीर चिंता जाहिर की। बता दें कि इजराइल और हमास के बीच पिछले 2 महीने से जंग जारी है। इस युद्ध में अब तक 16 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को फिलिस्तीन के प्रधानमंत्री मोहम्मद शतयेह से बातचीत की। टेलीफोन पर हुई इस बातचीत के दौरान जयशंकर ने फिलिस्तीनी प्रधानमंत्री से गाजा और वेस्ट बैंक की मौजूदा स्थिति पर चर्चा की। जयशंकर ने खुद एक्स पर इसकी जानकारी दी। जयशंकर ने एक्स पर कहा, ‘आज शाम फिलिस्तीन के प्रधानमंत्री मोहम्मद शतयेह से बात की। उन्होंने गाजा और वेस्ट बैंक दोनों की स्थिति पर गहरी चिंता व्यक्त की। दोनों नेताओं ने संपर्क में बने रहने पर सहमति जताई। भारतीय विदेश मंत्री ने कहा कि हमने बातचीत के दौरान कई मुद्दों पर चर्चा की। हमने फिलिस्तीन मुद्दे पर भारत की स्थिति को दोहराया।
बता दें कि जंग की शुरुआत के महज चंद दिन बाद विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा था कि फिलिस्तीन को लेकर भारत की नीति लंबे समय से एक ही रही है। भारत हमेशा से बातचीत के जरिए से आजाद और संप्रभु फिलिस्तीन बनाने की वकालत करता रहा है। भारत का स्टैंड एकदम क्लियर है। इजराइल पर किए गए हमास के हमले को भारत एक आतंकी हमले के रूप में देख रहा है। बता दें कि 19 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास के साथ बातचीत की थी। इस दौरान पीएम मोदी ने भारत की स्थिति को दोहराया था। पीएम मोदी ने फिलिस्तीन के लोगों को मानवीय सहायता प्रदान करने की अपनी प्रतिबद्धता जताई। इसके अलावा गाजा युद्ध में मारे गए लोगों की प्रति संवेदना व्यक्त की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *