तीन राज्यों में बीजेपी ने प्रचंड जीत के बाद मुख्यमंत्री के नाम तय कर लिए हैं. 2024 लोकसभा चुनाव और भविष्य के नेतृत्व को ध्यान में रखकर मुख्यमंत्री बनाया जाएगा. इसके साथ ही तीनों राज्यों में उपमुख्यमंत्री भी बनाए जाएंगे।
तीन राज्यों में बीजेपी ने प्रचंड जीत हासिल की है. चुनाव के बाद अब सबसे बड़ा सवाल है कि मुख्यमंत्री कौन बनेगा? इस बीच बड़ी जानकारी सामने आ रही है. सूत्रों के अनुसार, तीनों राज्यों में मुख्यमंत्री के नाम तय हो चुके हैं. बीजेपी आलाकमान की तरफ से फाइनल मुहर भी लग चुकी है. हालांकि मुख्यमंत्रियों के नामों का ऐलान होने से पहले सियासी अटकलों का भी बाजार गरम है. इसके साथ ही यह भी फैसला किया गया है कि तीनों राज्यों में उप मुख्यमंत्री भी बनाए जाएंगे।
सूत्रों के अनुसार, राजस्थान में जहां वसुंधरा राजे सीएम की रेस में सबसे आगे मानी जा रही हैं. पार्टी एक बार फिर वसुंधरा राजे को मौका दे सकती है.  वहीं, मध्य प्रदेश में सीएम के लिए शिवराज सिंह चौहान पहली पसंद माने जा रहे हैं और उनको फिर मौका देने की तैयारी है. वहीं, बीजेपी छत्तीसगढ़ में केंद्रीय मंत्री रेणुका सिंह को मुख्यमंत्री बना सकती है. सूत्रों के अनुसार, सभी नामों पर फैसला हो चुका है, लेकिन आधिकारिक ऐलान अभी बाकी है।
बीजेपी ने राजस्थान के अलावा मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के लिए मुख्यमंत्री के नाम तय कर लिए हैं. सूत्रों से खबर है कि बीजेपी आलाकमान की तरफ से फाइनल मुहर भी लग चुकी है. 2024 लोकसभा चुनाव और भविष्य के नेतृत्व को ध्यान में रखकर मुख्यमंत्री बनाया जाएगा. इसके साथ ही तीनों राज्यों में उपमुख्यमंत्री भी बनाए जाएंगे।
मध्यप्रदेश में शिवराज सिंह मुख्यमंत्री बने रह सकते हैं. लेकिन, भविष्य के नेतृत्व को तैयार करने के लिए 2 उपमुख्यमंत्री बनाए जा सकते हैं. उसी तरह राजस्थान में भी वसुंधरा को सीएम बनाया जा सकता है. यहां भी एक या दो उप मुख्यमंत्री बनाया जा सकता है. छतीसगढ़ में रेणुका सिंह सीएम बन सकती है, जो महिला के साथ साथ आदिवासी नेता है. यहां पार्टी एक अनुभवी नेता को उपमुख्यमंत्री बना सकती है।
भारतीय जनता पार्टी की नजर साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव पर है. बीजेपी ने तीन राज्यों में 2 महिलाओं को कमान देने का फैसला कर आधी आबादी पर बड़ा भरोसा जताया है. पार्टी इसके जरिए आधी आबादी को बड़ा संदेश देना चाहती है. इसके साथ ही पार्टी ने ओबीसी और आदिवासियों को साधने की कोशिश की है.
उधर, तेलंगाना में भी सीएम को लेकर सस्पेंस बरकरार है. लेकिन, कांग्रेस भी आज तेलंगाना के लिए मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान कर सकती है. इसको लेकर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने बड़ा ऐलान किया है. खरगे ने कहा है कि आज तेलंगाना सीएम का नाम तय करेंगे. सूत्रों के अनुसार, मुख्यमंत्री की रेस में 3 चेहरों के नाम चल रहे हैं. इसमें रेवंत रेड्डी, एमबी विक्रमार्क और उत्तम कुमार रेड्डी के नाम शामिल है.
3 दिसंबर को 4 राज्यों के विधानसभा चुनाव परिणाम घोषित किए गए थे. इनमें से 3 में बीजेपी ने बंपर जीत दर्ज की थी. वहीं, कांग्रेस को तेलंगाना में बहुमत मिला था. राजस्थान में बीजेपी को 115 सीटें और कांग्रेस को 69 सीटें मिलीं. मध्य प्रदेश में बीजेपी ने 163 सीटों पर जीत दर्ज की और कांग्रेस 66 पर सिमट गई. वहीं, छत्तीसगढ़ में बीजेपी ने चौंकाते हुए 54 सीटों पर कब्जा किया, जबकि कांग्रेस 35 सीटें ही जीत पाई. तेलंगाना में कांग्रेस ने बीआरएस को हराते हुए 119 में से 64 सीटों पर जीत हासिल की. वहीं, बीआरएस 39 पर सिमट गई और बीजेपी सिर्फ 8 सीट ही जीत पाईं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *