नई दिल्ली : रविवार तड़के उत्तराखंड के उत्तरकाशी में राष्ट्रीय राजमार्ग पर निर्माणाधीन सुरंग का एक हिस्सा ढह गया। इसमें अंदर फंसे करीब 40 मजदूर पूरी तरह से सुरक्षित है और उनकी जान बचाने के लिए प्रशासन ‎दिन-रात जुटा हुआ है। मजदूरों तक पाइप के जरिये ऑक्सीजन और पानी की आपूर्ति की जा रही है। हादसे के संबंध में उत्तरकाशी के सर्किल ऑफिसर प्रशांत कुमार ने बताया ‎कि सुरंग के अंदर 40 लोग फंसे हुए हैं। सभी सुरक्षित हैं, हमने उन्हें ऑक्सीजन और पानी उपलब्ध कराया है। वर्तमान स्थिति यह है कि कल हमने सुरंग के अंदर फंसे लोगों के साथ संचार स्थापित किया। हम सुरंग के अंदर लगभग 15 मीटर तक गए हैं, और लगभग 35 मीटर अभी भी तय करना बाकी है। अंदर फंसे लोगों से संचार स्थापित ‎किया जा चुका है और वे सभी सुरक्षित हैं। वहीं राज्य आपदा प्रतिक्रिया अधिकारी दुर्गेश राठौड़ी ने बताया कि ‘लगभग 40 से 45 मजदूर अंदर फंसे हुए हैं। मलबे में फंसे मजदूरों को बचाने के लिए पाइप के माध्यम से ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा रही है।’ मीङिया से राठौड़ी ने कहा कि फंसे हुए श्रमिकों को एक ट्यूब के माध्यम से ऑक्सीजन भेजा जा रहा है। उनकी सुरक्षा के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं। मशीनें लगातार मलबा हटा रही हैं। गौरतलब है ‎कि हादसा रविवार सुबह करीब 4 बजे हुआ जब साढ़े चार किलोमीटर लंबी सुरंग का 150 मीटर लंबा हिस्सा ढह गया।

प्रांतीय रक्षक दल के जवान रणवीर सिंह चौहान ने कहा कि ‘बहुत तेजी से काम चल रहा है। हर कोई बहुत मेहनत कर रहा है। उन्होंने कहा ‎कि कल हम दुखी थे क्योंकि हम फंसे हुए लोगों से बात नहीं कर पा रहे थे। लेकिन फिर हम उनसे बात करने में कामयाब रहे।’ वहीं उत्तरकाशी के आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेन्द्र पटवाल ने बताया कि रेस्क्यू ऑपरेशन रात भर जारी रहा। लोडर ऑपरेटर मृत्युंजय कुमार ने कहा कि ‘मलबा हटाने का काम चल रहा है। लोडर और एक्सकेवेटर से गंदगी हटाने का काम किया जा रहा है। सुरंग का लगभग 30-35 मीटर हिस्सा टूट गया है। घटना सुबह करीब 5:30 बजे की है। हमें करीब 40 से 45 लोगों के फंसे होने की जानकारी है। हर कोई सुरक्षित है।’
राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल, अग्निशमन विभाग की टीमों और राजमार्ग और बुनियादी ढांचा विकास निगम लिमिटेड के कर्मचारियों को बचाव कार्यों में लगाया गया है। एसडीआरएफ के मीडिया प्रभारी ललिता नेगी ने कहा कि ‘हमारा बचाव अभियान युद्ध स्तर पर है। हमें सुबह 9.15 बजे के आसपास सूचना मिली कि उत्तरकाशी में सिल्क्यारा से डंडालगांव तक राष्ट्रीय राजमार्ग पर सुरंग का एक हिस्सा ढह गया है। हमने स्थानीय चौकियों से अपनी टीमें भेजीं। ‎मिली जानकारी के अनुसार, कमांडिंग ऑफिसर नमन नरूला और सहायक कमांडेंट जाधव वैभव के नेतृत्व में सीमा सड़क संगठन और आईटीबीपी की टीमों को भी बाद में बचाव कार्यां में सहायता के लिए जुटाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *