वॉशिंगटन। इजरायल-हमास के बीच चल रहे युद्ध को एक महीना पूरा हो चुका है। हालांकि अभी तक किसी तरह का कोई नतीजा सामने नहीं आया है। लेकिन 10,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और करीब 15,000 से अधिक लोग घायल हुए हैं। इस बीच संयुक्त राष्ट्र ने फिर मानवीय युद्धविराम की बात कहते हुए कहा कि गाजा के लोगों को घेरकर रखना, हमला करना और लोगों को सुविधाओं से दूर रखना स्वीकार नहीं है। संयुक्त राष्ट्र जिनेवा ने कहा, हमें तत्काल मानवीय युद्धविराम की आवश्यकता है। तीस दिन हो गए हैं। 18 संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों और गैर सरकारी संगठनों के प्रमुख गाजा पर एक संयुक्त बयान जारी करें। वैश्विक निगरानी संस्था ने कहा कि इजरायल पर 7 अक्टूबर का हमले के साथ-साथ गाजा में लोगों की हत्याओं और 2.2 मिलियन से अधिक फिलिस्तीनियों को सुविधाओं से काटने को उचित नहीं ठहराया जा सकता है। संयुक्त राष्ट्र के बयान में कहा गया है, लगभग एक महीने से, दुनिया इजरायल और अधिकृत फिलिस्तीनी क्षेत्र में उभरती गंभीर स्थिति को देख रही है और जान गंवाने और बिखरने की बढ़ती संख्या से सदमे और दहशत में है।
बयान में कहा गया है कि पूरी आबादी को घेर लिया गया है और उन पर हमला किया गया है, जीवित रहने के लिए आवश्यक चीजों तक पहुंच से वंचित कर दिया गया है, उनके घरों, आश्रयों, अस्पतालों और पूजा स्थलों पर बमबारी की गई है। यह अस्वीकार्य है. इसमें इस बात पर जोर दिया गया है कि स्वास्थ्य देखभाल के खिलाफ 100 से अधिक हमलों की सूचना दी गई है। 7 अक्टूबर के बाद से 88 यूएनआरडब्ल्यूए सहयोगियों सहित कई सहायता कर्मी मारे गए हैं।

बयान में जोर देकर कहा गया है कि इजरायल में लगभग 1,400 लोग मारे गए हैं और हजारों घायल हुए हैं, और बच्चों सहित 200 से अधिक लोगों को बंधक बना लिया गया है। रॉकेट परिवारों को आघात पहुंचा रहे हैं। हजारों लोगों का विस्थापित होना भयानक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *