कांग्रेस बदल सकती है कई और उम्मीदवार

भोपाल । मध्यप्रदेश में 17 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव में कई सीटों पर उम्मीदवारों का विरोध थमने का नाम नहीं ले रहा है। अब कांग्रेस में निवाड़ी, शुजालपुर, मल्हारगढ़ और बिजावर विधानसभा सीट पर भी उम्मीदवारों का भारी विरोध रहा है। हालांकि के विरोध के बाद कांग्रेस ने चार सीटों पर उम्मीदवारों के नामों में बदलाव किया है। लेकिन इसके बाद भी विरोध की आग ठंडी पड़ती दिखाई नहीं दे रही हैं। कांग्रेस में बढ़ते विरोध के चलते पार्टी आलाकमान परेशान है। ऐसे में अटकलें हैं कि कांग्रेस एक-दो दिन में कई और सीटों पर उम्मीदवारों को बदल सकती है। दरअसल, भारी विरोध के बाद कांग्रेस चार सीटों पर उम्मीदवारों में बदलाव किया है। इनमें सुमावली (मुरैना) में कुलदीप सिकरवार की जगह अजब सिंह कुशवाहा, पिपरिया (नर्मदापुरम) में गुरुचरण खरे की जगह वीरेंद्र बेलवंशी, बडऩगर (उज्जैन) में राजेंद्र सिंह सोलंकी की जगह मुरली मोरवाल और जावरा (रतलाम) में हिम्मत श्रीमाल की जगह वीरेंद्र सिंह सोलंकी को उम्मीदवार बनाया है। लेकिन इसके बाद भी उम्मीदवारों का विरोध थमने का नाम ले रही है। कांग्रेस नेता ने कुलदीप सिकरवार ने बागी होकर कांग्रेस का हाथ छोडक़र बहुजन समाज पार्टी का दामन थाम लिया हे। बसपा सिकरवार को मुरैना से अपना प्रत्याशी बनाया है। क्यों बदल सकते हैं उम्मीदवार?

कांग्रेस में निवाड़ी, शुजालपुर, मल्हारगढ़ और बिजावर विधानसभा सीट पर उम्मीदवारों का भारी विरोध रहा है। शुजालपुर से बंटी बना के कार्यकर्ताओं ने भोपाल में जमकर प्रदर्शन किया और उम्मीदवार बदलने की मांग की है। इसी तरह से निवाड़ी में कांग्रेस उम्मीदवार अमित राय का विरोध हो रहा है। यहां पूर्व राज्यपाल रामनरेश यादव की पौत्र वधू रोशनी यादव दावेदारी कर रही हैं। वे टिकट की आस में ही भाजपा छोडक़र कांग्रेस में शामिल हुई थी। कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि अमित राय का टिकट बदला जा सकता है। इसी तरह बैतूल जिले की आमला विधानसभा सीट पर कयास लगाए जा रहे हैं कि, पार्टी यहां उम्मीदवार बदल सकती है। यहां से पूर्व डिप्टी कलेक्टर निशा बांगरे ने कांग्रेस की सदस्यता ले ली है, ऐसे में आमला सीट पर उम्मीदवार बदलने के कयास हैं। हालांकि कमलनाथ कह चुके हैं कि निशा बांगरे चुनाव नहीं लड़ेंगी। -बिजावर-मल्हारगढ़ में बदल सकते है उम्मीदवार
बिजावर विधानसभा से कांग्रेस ने झांसी के रहने वाले चरण सिंह यादव को अपना उम्मीदवार बनाया है। चरण और उनके परिवार के लोग इसके पहले भी कई पार्टियों से विधानसभा चुनाव लड़ चुके हैं. पर किसी भी चुनाव में उन्हें सफलता नहीं मिली है। यहां कांग्रेस कार्यकर्ता कांग्रेस उम्मीदवार चरण सिंह पर होने का आरोप लगाकर उनका विरोध कर रहे हैं। विरोध में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने दीवारों पर जगह-जगह पोस्टर लगा दिए हैं, जिसमें लिखा गया कि प्रियंका गांधी हमारी सुनो, हमें स्थानीय प्रत्याशी दो..! इसी तरह से मंदसौर की मल्हारगढ़ सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार परसुराम सिसौदिया का विरोध हो रहा है। यहां टिकट की दावेदारी कर कांग्रेस नेता श्यामलाल जोकबंद बागी हो रहे हैं। उनके समर्थक भोपाल में धरने पर बैठे हैं। इस सीट पर उम्मीदवार बदलने को लेकर कांग्रेस मंथन कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *