चेन्नई । भारतीय अंत‎रिक्ष एजेंसी इसरो ‎कामयाबी की ‎नित नई उड़ाई भर रही है। इसी ‎‎दिशा में नासा 21 अक्टूबर को गगनयान की पहली टे‎स्टिंग उड़ान भरेगी। चालक दल से बचने की प्रणाली का प्रदर्शन करने के लिए चार उड़ान परीक्षण वाहन एबॉर्ट मिशन-1 (टीवी-डी1) में से पहली उड़ान भरेगी। इस ‎मिशन को बड़ी सफलता की नजर से देखा जा रहा है।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अध्यक्ष एस.सोमनाथ ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि पहला मानवरहित परीक्षण मिशन टीवी-डी1 21 अक्टूबर को होगा। सोमनाथ ने कहा कि सिस्टम का परीक्षण करने के लिए तीन और परीक्षण उड़ानें टीवी-डी2, टीवी-डी3 और टीवी-डी4 होंगी।मॉड्यूल एक बिना दबाव वाला संस्करण है,जिसने अपना एकीकरण और परीक्षण पूरा कर लिया है और लॉन्च कॉम्प्लेक्स में भेजे जाने के लिए तैयार है।इस बिना दबाव वाले क्रू मॉड्यूल संस्करण में वास्तविक गगनयान क्रू मॉड्यूल का समग्र आकार और द्रव्यमान होना चाहिए और इसमें मंदी और पुनर्प्राप्ति के लिए सभी सिस्टम शामिल होंगे। पैराशूट, रिकवरी एड्स, एक्चुएशन सिस्टम और पायरो के पूरे सेट के साथ क्रू मॉड्यूल में एवियोनिक्स सिस्टम नेविगेशन, सीक्वेंसिंग, टेलीमेट्री, इंस्ट्रूमेंटेशन और पावर के लिए दोहरे निरर्थक मोड कॉन्फ़िगरेशन में हैं।

इसरो ने कहा कि क्रू मॉड्यूल के साथ क्रू एस्केप सिस्टम को लगभग 17 किमी की ऊंचाई पर परीक्षण वाहन से अलग किया जाएगा। इसरो ने कहा, इसके बाद सीईएस (क्रू एस्केप सिस्टम) को अलग करने और पैराशूट की श्रृंखला की तैनाती के साथ शुरू होने वाले अबॉर्ट अनुक्रम को स्वायत्त रूप से निष्पादित किया जाएगा, जो अंततः श्रीहरिकोटा का तट से लगभग 10 किमी दूर समुद्र में सीएम (क्रू मॉड्यूल) के सुरक्षित टचडाउन में समाप्त होगा। गगनयान मिशन के दौरान क्रू मॉड्यूल अंतरिक्ष यात्रियों को दबावयुक्त पृथ्वी जैसी वायुमंडलीय स्थिति में रखेगा।

इसरो के अनुसार, इस मिशन में क्रू मॉड्यूल को विभिन्न प्रणालियों के प्रदर्शन के मूल्यांकन के लिए उड़ान डेटा को कैप्चर करने के लिए बड़े पैमाने पर उपकरण दिया गया है। भारतीय नौसेना के एक समर्पित जहाज और गोताखोरी टीम का उपयोग करके, बंगाल की खाड़ी में उतरने के बाद क्रू मॉड्यूल को बरामद किया जाएगा। भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि एकीकरण के बाद क्रू मॉड्यूल को बेंगलुरु में इसरो की सुविधा में ध्वनिक परीक्षण सहित विभिन्न विद्युत परीक्षण से गुजरना पड़ा और 13 अगस्त को श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र में भेज दिया गया।

श्रीहरिकोटा में लॉन्च पैड पर परीक्षण वाहन के साथ अंतिम एकीकरण से पहले, इसका कंपन परीक्षण और क्रू एस्केप सिस्टम के साथ पूर्व-एकीकरण किया जाएगा। इस क्रू मॉड्यूल के साथ यह परीक्षण वाहन मिशन समग्र गगनयान कार्यक्रम के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, क्योंकि उड़ान परीक्षण के लिए लगभग पूर्ण प्रणाली एकीकृत की गई है। इसरो ने कहा कि इस परीक्षण उड़ान की सफलता शेष योग्यता परीक्षणों और मानवरहित मिशनों के लिए मंच तैयार करेगी, जिससे भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों के साथ पहला गगनयान मिशन शुरू होगा।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *