तेलअवीव । इजराइल में हमास के साथ युद्ध के बीच फंसे भारतीय नागरिकों की वापसी की सुविधा के लिए पहली चार्टर उड़ान के भारत पहुंचने की उम्मीद है। सूत्रों ने बताया कि इजराइल में रहने वाले लगभग 230 भारतीय पहले आओ पहले पाओ’ के आधार पर भारत के लिए रवाना हो चुके हैं। इस उड़ान की व्यवस्था उन लोगों की वापसी को सुविधाजनक बनाने के लिए की गई है जो ऐसा करने में असमर्थ हैं, क्योंकि एअर इंडिया ने सात अक्टूबर को लड़ाई शुरू होने के दिन तुरंत अपनी उड़ान निलंबित कर दी थी। इसका वाणिज्यिक संचालन अब तक निलंबित है। जो लोग लौट रहे हैं उन्हें कोई किराया नहीं देना होगा और सरकार उनकी वापसी का खर्च वहन कर रही है। ‘ऑपरेशन अजय’ के तहत इस विशेष विमान (चार्टर्ड उड़ान) के शुक्रवार की सुबह इजराइल से स्वदेश लौटने की उम्मीद है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि चार्टर्ड उड़ान के आज शाम तेल अवीव पहुंचने की उम्मीद है और शुक्रवार सुबह लगभग 230 भारतीयों के पहले जत्थे को वापस लाएगी। उन्होंने कहा, हम स्थिति पर करीब से नजर रखे हुए हैं।’’ उन्होंने कहा कि लगभग 18,000 भारतीय वर्तमान में इजराइल में रह रहे हैं, जबकि लगभग 12 लोग वेस्ट बैंक में और तीन-चार लोग गाजा में हैं। हमास के हमलों में केरल के एक भारतीय देखभालकर्ता के घायल होने की खबरों के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा, ‘‘हम उस मामले से अवगत हैं। वह व्यक्ति अस्पताल में है और उसकी हालत में सुधार हो रहा है।’’
बागची ने कहा कि भारतीयों को वापस लाने के लिए और अधिक चार्टर्ड उड़ानों की व्यवस्था की जाएगी। साथ ही उन्होंने कहा कि यह घर लौटने की इच्छा व्यक्त करने वाले लोगों की संख्या पर निर्भर करेगा। सैन्य अधिकारियों ने कहा कि भारतीय वायुसेना ने इजराइल से भारतीयों को वापस लाने के लिए किसी भी संभावित कदम के वास्ते अपने परिवहन विमान को तैयार रखा है। तेल अवीव से ‘ऑपरेशन अजय’ के तहत संचालित होने वाली विशेष उड़ान में चढ़ने के लिए हवाई अड्डे पर छात्रों सहित भारतीयों की लंबी कतार दिखी। इजराइल में छात्र शुभम कुमार ने कहा, ‘‘हम भारत के आभारी हैं…अधिकतर छात्र थोड़ा घबरा गए। हमें लगा जैसे भारतीय दूतावास जुड़ा हुआ है और हमारे साथ है, जो हमारे लिए एक तरह की राहत थी। फिर हमें सभी व्यवस्थाएं मिल गईं। उधर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने लिखा, ‘‘इजराइल से लौटने के इच्छुक हमारे नागरिकों की वापसी की सुविधा के लिए ‘ऑपरेशन अजय शुरू किया जा रहा है। विशेष चार्टर उड़ानें और अन्य व्यवस्थाएं की जा रही हैं। विदेश मंत्री ने कहा, ‘‘हम विदेश में हमारे नागरिकों की सुरक्षा और भलाई के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं। बेन गुरियन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा इजराइल का प्रमुख अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है। यह लोद शहर के उत्तरी बाहरी इलाके में स्थित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *