देशभर के लाखों कोल इंडिया के कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। नवरात्रि दशहरे से पहले कोल कर्मचारियों को केंद्र सरकार के अधीन आने वाली कोल इंडिया ने बड़ा तोहफा दिया है। कंपनी ने त्यौहारों के बोनस की राशि 85 हजार रुपए तय कर दी गई है। इसके तहत इस बार ढ़ाई लाख से अधिक कर्मचारियों को 8 हजार रुपए अधिक बोनस मिलेगा। वहीं, स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड-सेल (SAIL) में बोनस की राशि 17 अक्टूबर को तय की जाएगी। इसमें सीसीएल के करीब 33 हजार, बीसीसीएल के 36 हजार श्रमिकों सहित कुल कोल इंडिया की सहयोगी कंपनियों के 2,23000 श्रमिकों को इसका लाभ मिलेगा। खास बात ये है कि इस बार 15 अक्टूबर से नवरात्र पर्व शुरू हो रहा है और 24 अक्टूबर को दशहरा है, इसके पहले ही कोल इंडिया प्रबंधन ने बैठक कर बोनस पर निर्णय लिया है।

जानकारी के अनुसार, रविवार को साऊथ ईस्टर्न कोलफिल्डस लिमिटेड (एसईसीएल) समेत कोल इंडिया से संबद्ध अन्य कंपनी में कार्यरत 2.30 लाख कर्मचारियों के बोनस निर्धारण के लिए लोधी रोड नई दिल्ली कार्यालय में बैठक आयोजित की गई। इस दौरान श्रमिक संघ प्रतिनिधियों ने अधिक लाभ होने की बात कह 1.25 लाख रूपये बोनस देने का प्रस्ताव प्रबंधन के समक्ष रखा, लेकिन 85,000 रूपये पर सहमति बनी। यह राशि पिछले वार की अपेक्षा 8,500 रूपये ज्यादा है।

इसमें सीसीएल के करीब 33 हजार, बीसीसीएल के 36 हजार श्रमिकों सहित कुल कोल इंडिया की सहयोगी कंपनियों के 2,23000 श्रमिकों को इसका लाभ मिलेगा। खास बात ये है कि इस बार 15 अक्टूबर से नवरात्र पर्व शुरू हो रहा है और 24 अक्टूबर को दशहरा है, इसके पहले ही कोल इंडिया प्रबंधन ने बैठक कर बोनस पर निर्णय लिया है। आगामी 21 अक्टूबर को कोयला कर्मियों के खाते में गणना कर राशि जमा करा दी जाएगी।वही ठेका श्रमिकों के बोनस संबंधी 19 अक्टूबर को सीएमडी मीट में चर्चा कर निर्णय लिया जाएगा। संभावना है कि इन कर्मचारियों को बी दिवाली से पहले बोनस का लाभ दे दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *