ग्वालियर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2 अक्टूबर को ग्वालियर पहुंच रहे हैं, जहां वे कई विकास कार्यों का भूमिपूजन व आमसभा को संबोधित करेंगे। पीएम मोदी की सुरक्षा के लिए पूरे शहर में पांच हजार जवानों के साथ ही एक सैकड़ा से ज्यादा अफसर सुरक्षा की कमान संभालेंगे। सुरक्षा में चूक ना हो इसके लिए पुलिस अफसरों ने जिम्मेदारी बांटना शुरू कर दिया है। पीएम की सुरक्षा में त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरा रहेगा और जमीन से आसमान तक पुलिस की निगरानी रहेगी।

एसएसपी राजेश सिंह चंदेल ने बताया कि दो अक्टूबर को प्रस्तावित पीएम नरेन्द्र मोदी की सभा के लिए पुलिस ने तैयारी शुरू कर दी है। पीएम की सुरक्षा में करीब पांच हजार जवानों के साथ ही एक सैकड़ा से ज्यादा अफसरों को लगाया जाएगा। सुरक्षा में चूक ना हो इसके लिए सभी तैयारी पीएम के आने से पहले ही परखी जाएंगी और जहां पर जो कमी होगी उसे पूरा कर लिया जाएगा।
ऐसे रहेगी पूरी सुरक्षा
पीएम की सुरक्षा के लिए त्रिस्तरीय सुरक्षा रखी जाएगी, जिसमें SPG के बाद पुलिस का स्पेशल दस्ता रहेगा और उसके बाद पुलिस जवान व अफसर तैनात रहेंगे।
SPG ग्वालियर पहुंची
PM मोदी के ग्वालियर आगमन को लेकर SPG टीम गुरुवार को ग्वालियर पहुंची है। SPG के अफसरों ने ग्वालियर पहुंचने के बाद पूरी सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया है। मेला मैदान से लेकर एयरपोर्ट तक के रूट का भी निरीक्षण किया है। जहां बदलाव की जो संभावना प्रोटोकॉल के तहत नजर आई है उससे जिला प्रशासन और पुलिस को अवगत करा दिया है।
होटल-धर्मशाला की हुई चेकिंग
देर रात गश्त में निकले पुलिस अफसर और जवान शहर के होटल, धर्मशाला, लॉज व अन्य उन जगहों पर पहुंचे, जहां पर बाहरी लोग ठहरते हैं और पुलिस अफसरों ने उनकी पूरी जानकारी जुटाई, कि वे किस कारण से आए हैं और कब तक शहर में रहेंगे। साथ ही होटल व लॉज संचालकों को साफ निर्देश दिए हंै कि वह नए आने वालों लोगों की पूरी जानकारी लें और उसे थाने तक पहुंचाएं, जिससे उनकी जांच की जा सके।
ऊंची-ऊंची बिल्डिंगों पर रहेगा पुलिस जवानों का पहरा
एयरपोर्ट से लेकर मेला मैदान के बीच रास्ते में पडऩे वाली हाई राइज बिल्डिंगों पर पुलिस जवान तैनात किए जा रहे हैं। जिससे वह दूरबीन की मदद से निगरानी कर सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *