ओटावा। भारत-कनाडा के राजनयिक संबंध लगातार खराब हो रहे हैं। दोनों पक्षों से नए दावे और आरोप सामने आ रहे हैं। हाल ही में एक पूर्व भारतीय राजनयिक दीपक वोहरा ने दावा किया था कि भारत में खोजी कुत्तों को कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो के चार्टर विमान में कोकीन का एक बैग मिला था जब वह जी20 शिखर सम्मेलन के लिए नई दिल्ली आए थे। इतना ही नहीं, वोहरा ने आरोप लगाया कि उनके पास विश्वसनीय सूत्र हैं, जिन्होंने खुलासा किया है कि कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो कोकीन के नशे में थे। इसकारण वह जी20 में भाग लेने वाले विश्व नेताओं के लिए भारत के राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा आयोजित रात्रिभोज पार्टी में शामिल नहीं हुए। वोहरा ने कहा कि कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो कोकीन के नशे में थे और इसलिए वह कम से कम दो दिनों तक अपने कमरे में रहे और जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान उस डिनर पार्टी में शामिल नहीं हुए, जिसमें दुनिया के अन्य नेता शामिल हुए थे।

 

 

कनाडाई पीएमओ ने उन रिपोर्टों पर प्रतिक्रिया व्यक्त पूर्व राजनयिक वोहरा के दावों को फर्जी बताया है। कनाडाई मीडिया ने पीएमओ के बयान का हवाला दिया, जिसमें कहा गया कि ये बिल्कुल गलत है और एक परेशान करने वाला उदाहरण है कि कैसे गलत सूचना मीडिया रिपोर्टिंग में अपना रास्ता बना सकती है।

 

वोहरा ने कहा था कि उन्हें दिल्ली हवाईअड्डे पर देखा और कहा कि ट्रूडो उदास और तनावग्रस्त लग रहे थे। हमें इसका कारण नहीं पता। मैं वास्तविकता नहीं जानता, लेकिन सोशल मीडिया और कुछ विश्वसनीय अफवाहें बताती हैं कि उनका विमान कोकीन से भरा था…वह अकेले हो गए हैं। वह अब यह दिखाने की कोशिश कर रहे हैं कि वह एक कनाडाई रेम्बो हैं और उनकी मौजूदगी में कुछ भी गलत नहीं हो सकता। भारत ने कनाडा में वीजा सेवाएं निलंबित करके सही काम किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *