सुरक्षा मानकों के ‎विरुद्ध बाहरी आवरण पर ज्वलनशील सामग्री का दुरुपयोग

तेहरान। इराक के उत्तरी क्षेत्र ‎के निनेवे प्रांत में ‎स्थित एक मैरिज हॉल में आग लगने से 100 लोगों की मौत हो गई और 150 घायल हो गए। सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि ईसाई बहुल हमदानिया इलाके में हुई इस घटना को टेलीविज़न फ़ुटेज में जले मलबे को दिखाया गया। जहां यह घटना घ‎टित हुई वह राजधानी बगदाद से लगभग 335 किलोमीटर दूर मोसुल शहर के बाहर है।
स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता सैफ अल-बद्र ने बताया ‎कि दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना से प्रभावित लोगों को राहत प्रदान करने के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं। निनेवेह के प्रांतीय गवर्नर नजीम अल-जुबौरी ने कहा कि उपचार के ‎लिए कुछ घायलों को क्षेत्रीय अस्पतालों में स्थानांतरित कर दिया गया है। उन्होंने आगाह किया कि आग से अभी तक हताहतों की कोई अंतिम संख्या नहीं है, जिससे मरने वालों की संख्या बढ़ने की संभावना है। आग लगने के कारण के बारे में तत्काल कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है, लेकिन कार्यक्रम स्थल पर आतिशबाजी के कारण आग की संभावना व्यक्त की जा रही है।
सूत्रों ने बताया कि मैरिज हॉल के बाहरी हिस्से को अत्यधिक ज्वलनशील आवरण से सजाया गया था जो देश में अवैध था। नागरिक सुरक्षा ने कहा ‎कि अत्यधिक ज्वलनशील, कम लागत वाली निर्माण सामग्री के उपयोग के परिणामस्वरूप आग लगने से हॉल के कुछ हिस्से ढह गए।
हालांकि यह स्पष्ट नहीं था कि इराक में अधिकारियों ने हॉल पर क्लैडिंग का उपयोग करने की अनुमति क्यों दी। अमेरिका के नेतृत्व वाले आक्रमण के दो दशक बाद भी भ्रष्टाचार और कुप्रबंधन स्थानिक बना हुआ है, जिसने सद्दाम हुसैन को उखाड़ फेंका था। विशेषज्ञों का कहना है कि शादी हॉल और अन्य जगहों पर जो आग लगी है, उन्हें सुरक्षा मानकों को अनुरुप डिज़ाइन नहीं किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *