इस सप्ताह जी20 शिखर सम्मेलन के लिए समय पर समझौता करना हुआ असंभव लंदन (ईएमएस)। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने भारत के साथ अर्ली हार्वेस्ट समझौते से इनकार कर दिया है, जिससे इस सप्ताह दिल्ली में होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन के लिए समय पर समझौता करना असंभव हो जाएगा। इससे अब शायद अगले साल होने वाले चुनाव तक भी समझौता नहीं हो पाएगा। समझौता वार्ता से जुड़े सूत्रों के हवाले से पता चला कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने अर्ली हार्वेस्ट सौदे के विचार को खारिज कर दिया है, जो व्हिस्की जैसे सामानों पर टैरिफ कम कर सकता था, लेकिन पेशेवर सेवाओं जैसे पेचीदा विषयों से निपट नहीं सकता था।

इससे पहले कि प्रधानमंत्री इस सप्ताह के अंत में भारतीय राजधानी में अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी से मुलाकात करें, इस फैसले ने इस सप्ताह किसी समझौते पर पहुंचने की किसी भी संभावना को खत्म कर दिया है। मी‎डिया रिपोर्ट के अनुसार, कई लोग अब मानते हैं कि 2024 में दोनों देशों में चुनाव होने से पहले कोई समझौता असंभव है, हालांकि सरकार में कुछ लोग अब भी मानते हैं कि इस साल के अंत में इस पर समझौता हो सकता है। इसका मतलब है कि ब्रिटेन-भारत मुक्त व्यापार समझौते की संभावना, जिसे लंबे समय से ब्रेक्सिट के बाद ब्रिटेन के लिए सबसे बड़े संभावित अवसरों में से एक माना जा रहा है, अभी भी दूर है। एक सरकारी सूत्र ने कहा : पिछले साल पिछली दिवाली तक एक सौदे की बात हुई थी, लेकिन यह केवल तभी होने वाला था, जब यह सीमित संख्या में सामानों पर आधारित एक उथला सौदा होता। ब्रिटेन के केमी बडेनोच (व्यापार सचिव) और ऋषि सुनक ने फैसला किया कि वे उस रास्ते पर नहीं जाना चाहते इसलिए उन्होंने समय सीमा तय कर दी है।

सूत्रों ने कहा ‎कि भारत माल पर शीघ्र समझौता करना चाहता है, लेकिन जोखिम यह है कि एक व्यापार समझौते की शुरुआत होने के बजाय यह अंतिम बिंदु बन जाता है और यूके को इसमें से कोई भी नहीं मिलता है वह अधिक मूलभूत चीज़ें चाहता है। कुछ प्रमुख क्षेत्रों में समझौते हुए हैं, जैसे कि भारत को व्हिस्की और कारों पर टैरिफ में कटौती करने की जरूरत है और ब्रिटेन को कपड़ा और अन्य वस्तुओं पर टैरिफ हटाने की जरूरत है। भारत ब्रिटेन में भारतीय श्रमिकों के लिए कर छूट के बदले में स्कॉच व्हिस्की पर टैरिफ को एक तिहाई से 100 प्रतिशत तक कम करने के लिए तैयार था। साथ ही भारत लंबे समय से भारतीय छात्रों और भारतीय कंपनियों के कर्मचारियों के लिए अधिक वीजा पर जोर देता रहा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *