लंदन। ब्रिटेन में पूर्व ऊर्जा मंत्री ग्रांट शाप्स को नए रक्षा मंत्री के रूप में नामित किया गया है। ग्रांट लंबे समय से कार्यरत बेन वालेस की जगह लेंगे। यूके सरकार की कैबिनेट में फेरबदल के बाद ब्रिटेन के रक्षा मंत्री बेन वालेस ने पिछले महीने घोषणा की थी कि वह अपने पद से इस्तीफा दे देंगे।

प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के कार्यालय ने 54 वर्षीय शाप्स की नियुक्ति की घोषणा की है। वह ऊर्जा सुरक्षा और नेट जीरो सचिव के रूप में कार्यरत थे। 53 वर्षीय वालेस को प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने एक पत्र लिखकर उनके कौशल की प्रशंसा की है। पत्र में उन्होंने वालेस के उस काम को सराहा है, जिससे रूस कमजोर पड़ा। यानी उनके काम से पश्चिमी सहयोगियों को समर्थन मिला और यूक्रेन को उनका साथ। सुनक ने लिखा ‎कि आपने हमारे देश की विशिष्टता के साथ सेवा की है। वालेस एक पूर्व सैन्य अधिकारी और पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के करीबी सहयोगी, नाटो महासचिव के रूप में जेन्स स्टोलटेनबर्ग के स्थान पर ब्रिटेन की पसंद थे।

हालांकि वह इस पद के लिए अमेरिकी समर्थन पाने में विफल रहे। वालेस 18 वर्षों से ब्रिटेन की संसद में हैं और विंस्टन चर्चिल के बाद सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले कंजर्वेटिव रक्षा मंत्री हैं। 2019 में रक्षा मंत्री बनने से पहले वह थेरेसा मे के अधीन सुरक्षा मंत्री थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *