मॉस्को। अं‎त‎रिक्ष में तैरते हुए पुराने मलबे से हुई जोरदार टक्कर से सो‎वियत का 3 दशक पुराना सैटेलाइट बुरी तरह से ध्वस्त हो गया है। जानकारी के अनुसार पूर्व सोवियत संघ का उपग्रह संभवतः अंतरिक्ष में मलबे से टकराने के बाद पृथ्वी से लगभग 870 मील (1,400 किलोमीटर) ऊपर कक्षा में विघटित हो गया है। उपग्रह के विघटन की सूचना सबसे पहले एस्ट्रोफिजिसिस्ट और स्पेस डेब्रिज के विशेषज्ञ जोनाथन मैकडॉवेल ने अपने एक्स (पहले ट्विटर) हैंडल पर दी। यह घटना पृथ्वी की कक्षा में एक अनिश्चित स्थिति पर प्रकाश डालती है, जहां 60 से अधिक वर्षों के स्पेस एक्सप्लोरेशन के लिए उपयोग में ली गईं पुरानी वस्तुएं, अब नए और सुचारू रूप से काम कर रहे उपग्रहों के लिए खतरा पैदा कर रही हैं। एक और संभावित कक्षीय प्रभाव घटना: 1991 में लॉन्च किए गए एक निष्क्रिय सोवियत संचार उपग्रह से 7 मलबे वाली वस्तुओं को टकराते देखा गया। ऐसा प्रतीत होता है कि मलबा या तो कॉसमॉस-2143 या कॉसमॉस-2145 का है, जो एक ही रॉकेट पर लॉन्च किए गए 8 स्ट्रेला-1एम सैट में से दो हैं। शोधकर्ताओं के मुताबिक 500 मील (800 किमी) से अधिक ऊंचाई पर छोड़े गए पुराने सोवियत उपग्रह और इस्तेमाल के बाद पीछे छोड़े गए रॉकेट स्टेज अंतरिक्ष स्थिरता के लिए बड़ी चिंता का विषय हैं।

एक मी‎डिया रिपोर्ट के मुताबिक ये वस्तुएं इतनी ऊंचाई पर अंतरीक्ष में तैर रही हैं कि वे पृथ्वी के अवशिष्ट वायुमंडल के खिंचाव के कारण अपनी कक्षाओं के प्राकृतिक क्षय के बावजूद नीचे नहीं आ सकती हैं। ये वस्तुएं पहले ही कई घटनाओं को अंजाम दे चुकी हैं। फरवरी 2009 में, कॉसमॉस-2143 और कॉसमॉस-2145 अंतरिक्ष यान का एक चचेरा भाई, कॉसमॉस 2251 नामक एक उपग्रह, पृथ्वी से 490 मील ऊपर अमेरिकी दूरसंचार कंपनी इरिडियम के एक उपग्रह से टकरा गया, जिसने अंतरिक्ष मलबे का एक विशाल बादल तैयार किया। वह घटना, 2007 के चीनी एंटी-सैटेलाइट मिसाइल परीक्षण के साथ, वर्तमान में पृथ्वी के चारों ओर अधिकांश अंतरिक्ष मलबे और इस्तेमाल हो चुके रॉकेट स्टेज के फैल रहे टुकड़ों के लिए जिम्मेदार है।

इस साल जनवरी में, एक निष्क्रिय सोवियत जासूसी उपग्रह और एक इस्तेमाल हो चुका सोवियत रॉकेट स्टेज पृथ्वी से लगभग 600 मील (1,000 किमी) ऊपर एक अव्यवस्थित क्षेत्र में एक दूसरे से 20 फीट (6 मीटर) की दूरी पर आ गए थे।

उन दो वस्तुओं के बीच पूर्ण टक्कर से मलबे के हजारों नए खतरनाक टुकड़े पैदा हो गए होंगे। शोधकर्ता यह नहीं जानते हैं कि मैकडॉवेल द्वारा बुधवार, 30 अगस्त को रिपोर्ट की गई कोस्मोस विखंडन का कारण क्या था। पृथ्वी-आधारित रडार केवल 4 इंच (10 सेंटीमीटर) से बड़ी वस्तुओं को ट्रैक करते हैं। यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के अनुसार, वर्तमान में लगभग 34,550 ऐसी वस्तुएं पृथ्वी की कक्षाओं में मौजूद हैं। अनुमान के अनुसार, उन दृश्यमान अंतरिक्ष मलबे के टुकड़ों के अलावा, 0.4 से 4 इंच (1 सेमी से 10 सेमी) आकार के लगभग 1 मिलियन मलबे या वस्तुएं और 0.4 इंच से छोटे 130 मिलियन टुकड़े अंतरिक्ष में तैर रहे हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *