नई दिल्ली। कांग्रेस पार्टी ने बुधवार को कहा कि पार्टी को तेलंगाना में टिकट चाहने वालों से अच्छी प्रतिक्रिया मिली है, जहां 119 विधानसभा सीटों के लिए 1,000 से अधिक लोगों ने आवेदन किया है. तेलंगाना के एआईसीसी प्रभारी माणिकराव ठाकरे ने मीडिया को बताया कि टिकट चाहने वालों से अच्छी प्रतिक्रिया मिली है. हमें 119 विधानसभा सीटों के लिए 1,009 आवेदन मिले हैं.उन्होंने कहा कि कुछ सीटों पर लगभग 15-15 उम्मीदवार हैं, जबकि कई पर लगभग 6 उम्मीदवार हैं. यह राज्य के रुझान को दर्शाता है. एआईसीसी पदाधिकारी के अनुसार, पार्टी को इतनी अच्छी प्रतिक्रिया तब भी मिली, जब उसने सामान्य वर्ग के लिए प्रति व्यक्ति 50,000 रुपये और एससी और एसटी उम्मीदवारों के लिए 25,000 रुपये प्रति व्यक्ति आवेदन शुल्क तय किया.

उन्होंने इस आरोप से इनकार किया कि पार्टी ने अपना खजाना भरने के लिए आवेदन शुल्क लिया था. ठाकरे ने कहा कि पार्टी ने हाल के कर्नाटक विधानसभा चुनावों में प्रति आवेदन लगभग 2 लाख रुपये का शुल्क लिया था. हमने तेलंगाना में राशि कम कर दी. विचार यह सुनिश्चित करना था कि केवल गंभीर उम्मीदवार ही टिकट के लिए आवेदन करें. आरक्षित वर्ग के व्यक्तियों के लिए रियायत दी गई.ठाकरे ने कहा कि मैं कोई आंकड़ा नहीं दे सकता, लेकिन आवेदनों के माध्यम से एकत्र किया गया शुल्क राज्य इकाई के उपयोग जैसे चुनाव प्रचार के लिए उपलब्ध होगा. एआईसीसी पदाधिकारी ने कहा कि पार्टी ने पिछले दिनों कई सर्वेक्षण कराए हैं और अब वैचारिक कारक सहित आवेदकों की पृष्ठभूमि की जांच करने के लिए एक जोरदार अभ्यास किया जाएगा, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवार का चयन किया जाए.
ठाकरे ने कहा कि हमें बीआरएस को हराना है. इसलिए, टिकट फाइनल होने के दौरान जीतने की क्षमता का कारक शीर्ष पर रहेगा. साथ ही जातीय समीकरणों को भी संतुलित करना होगा. हम इस बार कई ओबीसी उम्मीदवार उतारना चाहते हैं. साथ ही युवा चेहरों और महिलाओं को बेहतर प्रतिनिधित्व मिलेगा. जैसा कि पहले घोषणा की गई थी, हम सितंबर में उम्मीदवारों की पहली सूची जारी करना चाहते हैं.एआईसीसी पदाधिकारी ने कहा कि टिकट चाहने वालों की भीड़ से पता चलता है कि पार्टी द्वारा अब तक घोषित सामाजिक कल्याण गारंटी का जमीन पर असर हो रहा है, खासकर 26 अगस्त को पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे द्वारा दलितों के लिए सूचीबद्ध की गई गारंटी. ठाकरे ने कहा कि राज्य में दलितों की उपेक्षा की गयी है. खड़गे का भाषण उन्हें सार्थक लगा. इससे पहले, प्रियंका जी ने उन युवाओं के लिए वादों की एक सूची की घोषणा की जो नौकरियों के लिए संघर्ष कर रहे हैं.
उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में हम राहुलजी और प्रियंकाजी दोनों को और अधिक घोषणाओं की घोषणा करने के लिए आमंत्रित करेंगे. एक बार सभी घोषणाओं की घोषणा हो जाने के बाद राज्य इकाई एकजुटता की तस्वीर पेश करने के लिए 119 सीटों पर एकता बस यात्रा आयोजित करेगी. ठाकरे ने कहा कि हमारे पीसीसी प्रमुख रेवंत रेड्डी और सीएलपी नेता भट्टी विक्रमार्क पहले भी राज्य भर में अलग-अलग पद यात्राएं कर चुके हैं.उन्होंने कहा कि अब सभी वरिष्ठ नेता एक साथ रहेंगे. हम चुनाव में सामूहिक नेतृत्व पेश करना चाहते हैं, ताकि फोकस किसी व्यक्ति पर नहीं बल्कि पार्टी की नीतियों पर हो. एआईसीसी पदाधिकारी ने दावा किया कि राज्य में कांग्रेस को अपने प्रतिद्वंद्वियों पर बढ़त हासिल है और उन्होंने हाल ही में पूर्व मंत्री और भाजपा नेता अगम चंद्रशेखर के शामिल होने को एक संकेतक के रूप में उद्धृत किया. इससे पहले, ठाकरे ने कहा कि पोंगुलेटी श्रीनिवास रेड्डी और जुपल्ली कृष्ण राव जैसे पूर्व बीआरएस नेता सबसे पुरानी पार्टी में शामिल हो गए हैं. जनता का मूड हमारे पक्ष में है. आने वाले दिनों में और भी नेता हमारे साथ जुड़ेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *