अमेरिका में एक प्रेग्नेंट महिला को सिरदर्द की शिकायत के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया. डॉक्टर्स ने जांच के बाद उसे ब्रेन डेड भी घोषित किया गया. अब आप सोच रहे होंगे कि गर्भ में पल रहे बच्चे का क्या हुआ होगा. डॉक्टरों ने चुनौती स्वीकार करते हुए महिला का ऑपरेशन किया और स्वस्थ बच्चे का जन्म हुआ.

जिस समय उसे भर्ती कराया गया था वो सिरदर्द की समस्या से जूझ रही थी, उसके बाद उसे झटके भी आने लगे. स्कैन के बाद उसे ब्रेन डेड घोषित कर दिया गया. अब चूंकि वो प्रेग्नेंट थी लिहाजा सवाल उठा कि गर्भ में पल रहे बच्के का क्या किया जाए. मेडिकल फील्ड के अलग अलग विशेषज्ञों और परिवार से बातचीत के बाद प्रेग्नेंसी को बनाए रखने का फैसला लिया गया.

क्या ब्रेन डेड महिला बच्चे को जन्म दे सकती है. यह खुद अपने आपमें जटिल सवाल है लेकिन यह सिर्फ किताबों तक सीमित नहीं है. हाल ही में एक ब्रेन डेड महिला ने स्वस्थ बच्चे को जन्म देकर विज्ञान जगत को भी हैरान कर दिया है. हाल ही में इस तरह के 35 केस पर विस्तार से अध्ययन में मिला कि 27 महिलाओं ने जीवित बच्चे को जन्म दिया था जिनमें तीन सामान्य डिलिवरी थी. डॉक्टरों ने कहा कि अलग अलग केस में न्यूमोनिया और सेप्सिस की शिकायत भी मिली थी.

ब्रेन डेड हो गई थी महिला

शोधकर्ता बताते हैं कि इस तरह की सूरत में बच्चे को बचाने रखना बड़ी चुनौती की तरह थी. लेकिन चुनौती का सामना करने का फैसला लिया गया. ब्रेन डेड मरीज को वेंटिलेटर पर रख नैसोगैस्ट्रिक फीडिंग ट्यूब की मदद से थायरॉक्सिन स्तर ,ब्लड प्रेसर लेवल को को नियंत्रित किया गया. यही नहीं शरीर में खून के थक्के ना बनें इसके लिए ब्लड थिनर को इस्तेमाल में लाया गया. इस तरह से सभी चुनौतियों से निजात पाकर ब्रेन डेड महिला का ऑपरेशन कर बच्चे की डिलिवरी कराई गई. डॉक्टरों का कहना है कि इस केस के आने के बाद उन 35 केस को अध्ययन का हिस्सा बनाया गया जो ब्रेन डेड मरीज होने के साथ गर्भवती थीं. डॉक्टरों के मुताबिक ब्रेन डेड महिलाओं में डिलिवरी के बाद सेप्सिस जैसी परेशानी भी देखी गई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *