मॉस्को। रूस ने ‎ब्रिटेन के उन मं‎त्रियों पर प्र‎तिबंध लगा ‎दिया है ‎जिन्होंने यूक्रेन पर रूसी आक्रमण का ‎विरोध ‎किया था। इसके साथ ही 54 नाग‎रिकों को मास्को में प्रवेश भी प्र‎तिबं‎धित ‎किया है। इस तरह से रूस और ब्रिटेन के रिश्तों में अब कड़वाहट बढ़ती जा रही है। खबर है कि रूस ने अंतरराष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय (आईसीसी) अभियोजक पर नए प्रतिबंधों की घोषणा की है।

दरअसल, ये वही अभियोजक हैं जिन्होंने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की गिरफ्तारी की मांग की थी। ब्रिटेन के मंत्रियों जिन्होंने यूक्रेन पर रूसी आक्रमण का विरोध किया था, उन पर भी बैन लगाया गया है। रूसी विदेश मंत्रालय ने कहा कि मॉस्को ने भी प्रतिशोधात्मक उपाय के रूप में ब्रिटेन के 54 नागरिकों को रूस में प्रवेश करने से रोककर अपनी स्टॉप सूची का विस्तार किया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मंत्रालय की इस सूची में अब यूनाइटेड किंगडम (यूके) की डिजिटल, संस्कृति, मीडिया और खेल सचिव लूसी फ्रेज़र भी शामिल हैं, जो रूस के अंतरराष्ट्रीय खेल को अलग करने का बढ़ावा दे रही हैं। सूची में बीबीसी, गार्जियन मीडिया ग्रुप और डेली टेलीग्राफ के पत्रकार, साथ ही अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय (आईसीसी) के अभियोजक करीम खान शामिल हैं। करीम खान पुतिन के लिए गिरफ्तारी वारंट जारी करने में शामिल थे। इस लिस्ट में कुल 54 नागरिक शामिल हैं, जिनके मॉस्को में प्रवेश से रोका गया है। रूसी विदेश मंत्रालय के मुताबिक इस बैन लिस्ट को इसलिए बड़ा किया गया क्योंकि लंदन द्वारा यूक्रेन को मिल रहे समर्थन से रूस का नुकसान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *