नई दिल्ली। पाकिस्तान में रविवार को दर्दनाक रेल दुर्घटना घटी। रावलपिंडी जा रही हजारा एक्सप्रेस की 10 कोच पटरी से उतर जाने की वजह से पलट गयी। जिससे कम से कम 33 लोगों की मौत हो गयी और 50 यात्री जख्मी हो गये। सूत्रों के अनुसार यह दुर्घटना रविवार को शहजादपुर और नवाबशाह के बीच स्थित सहारा रेलवे स्टेशन के नजदीक घटी। जिस समय यह दुर्घटना हुई उस समय ट्रेन कराची से पाकिस्तान के पंजाब जा रही थी। घायल यात्रियों को नवाबशाह के पीपुल्स मेडीकल अस्पतला में भर्ती कराया है। ट्रेन के पटरी से उतरने का सही कारण अभी तक पता नहीं चल पाया है।

 

दुर्घटना के बाद आसपास के अस्पतालओं में आपातकालीन प्रोटोकॉल लागू कर दिया गया है। रेलवे अफसरों के मुताबिक- पांच बोगियां पटरी से उतरी हैं। दूसरी तरफ, लोकल मीडिया ने इनकी तादाद 10 बताई है। पाकिस्तान के टीवी चैनल ‘जियो न्यूज’ के मुताबिक- हादसा रविवार दोपहर करीब दो बजे हुआ, लेकिन काफी देर तक कोई जिम्मेदार अफसर मौके पर मौजूद नहीं था। पुलिस ने कुछ लोगों के साथ मिलकर घायलों को निकाला और उन्हें करीब के अस्पताल पहुंचाया। जिस जगह हादसा हुआ, वहां से कराची 275 किलोमीटर दूर है।

सूत्रों के मुताबिक- पाकिस्तान में रेल हादसे नई बात नहीं हैं, लेकिन बारिश में ये ज्यादा होते हैं। इसकी वजह ये है कि ज्यादातर रेलवे ट्रैक्स अंग्रेजों की हुकूमत के दौर के हैं और इन्हें न तो कभी अपग्रेड किया गया और न ही नई लाइन बिछाई गईं। सिंध और पंजाब के कुछ हिस्सों में तो हालात बेहद खराब हैं। पिछले साल भी इसी सेक्शन में एक हादसा हुआ था और उसमें 21 लोग मारे गए थे। रविवार को हुए एक्सीडेंट के बाद कराची की तरफ जाने वाली तमाम ट्रेन रोक दी गईं। अफसरों ने बताया कि इस हादसे से दोनों तरफ की लाइनें टूट गई हैं और इन्हें रीस्टोर करने में काफी वक्त लग सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *