बेटे केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने किया पूर्वजों की वीरता को याद

टीकमगढ़ में चुनावी सरगर्मी देखने को मिली । मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया टीकमगढ़ के दौरे पर थे । मुख्यमंत्री के अन्य कार्यक्रमों के बीच एक बेहद महत्वपूर्ण कार्यक्रम टीकमगढ़ के सर्किट हाउस में पूर्व केंद्रीय मंत्री स्वर्गीय माधवराव सिंधिया की मूर्ति भी अनावृत हुई ।
सर्किट हाउस में मूर्ति अनावरण कार्यक्रम में जनसैलाब उमड़ पड़ा और पूरा सर्किट हाउस परिसर माधवराव सिंधिया अमर रहे के जयकारे से गूंज उठा ।

सर्वप्रथम पंडित द्वारा विधिवत पूजा अर्चना के साथ मूर्ति अनावरण कार्यक्रम की शुरुआत हुई । मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया में शीलपट से पर्दा उठाया उसके बाद पंडित द्वारा मंत्र उच्चार के साथ विशालकाय माधव राव सिंधिया जी की मूर्ति से पर्दा हटाया गया । मूर्ति अनावरण के साथ

पूर्व केंद्रीय मंत्री स्वर्गीय माधवराव सिंधिया के प्रतिमा के अनावरण के साथ बेहद सुंदर स्मृति उधान का उद्घाटन मुख्यमंत्री द्वारा किया गया । मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मंच से अपने सम्बोधन में कहा , स्वर्गीय माधवराव सिंधिया देश के गौरव थे ही साथ में मध्यप्रदेश के गौरव भी थे , उन्होंने पूरा जीवन उन्होंने भारत माता की सेवा समर्पित किया । वो रेल मंत्री रहे तो उन्होंने शताब्दी एक्सप्रेस शुरू करके एक नए युग का प्रारम्भ किया । उड्डयन मंत्री रहे , पर्यटन मंत्री रहे उन्होंने देश की अभूतपूर्व सेवा की , आज मैं अपनी ओर से और मध्य प्रदेश की साढ़े 9 करोड़ जनता की ओर से श्रद्धासुमन अर्पित करता हूँ ।

वहीं स्वर्गीय माधवराव सिंधिया के पूत्र केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपने सम्बोधन में सर्वप्रथम मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को धन्यवाद किया की उन्होंने अपना अमूल्य समय निकालकर इस मूर्ति अनावरण कार्यक्रम में शामिल हुए । आज बेहद भावुक दिन है मेरे लिए मेरे पूज्य पिताजी की मूर्ति इस टीकमगढ़ में लगी है टीकमगढ़ से उनका एक व्यक्तिगत लगाव था हृदय का लगाव था । रेल की सुविधा बुंदेलखंड को देने की लिए उन्होंने दिन रात मेहनत की और उसी के साथ एक और सम्बंध है मराठाओं का , क्यूँकि ये वीरों की भूमि है महाराजा छत्रसाल की भूमि है और जब मुग़लों ने अफगानियो ने पूर्ण रूप इस भूमि पर आक्रमण किया था तब महाराज छत्रसाल जी के मदद के लिए बाज़ीराव पेशवा जी ने स्वयं यहाँ आकर मेरे पूर्वज रानोजी महाराज के साथ मुग़लों और अफ़ग़ानियों को खदेड़ कर वापस भेजा था। छत्रसाल महाराज के साथ भारत की अखंडता और एकता की रक्षा की थी तो एक बहुत पुराना भावुक रिश्ता है इस धरती से ।

कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री डॉ वीरेंद्र कुमार , प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा , मध्यप्रदेश के कैबिनेट मंत्री विश्वास सारंग , गोविंद सिंह राजपूत , बृजेंद्र प्रताप सिंह , प्रभुराम चौधरी व टीकमगढ़ विधायक राकेश गिरी गोस्वामी , जतारा विधायक हरिशंकर खटीक , विधायक राहुल सिंह लोधी , विधायक शिशुपाल सिंह यादव व भाजपा टीकमगढ़ अध्यक्ष अमित नूना की भी उपस्थिति रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *