नूंह। हरियाणा के नूंह हिंसा में होमगार्ड के दो जवानों समेत कुल तीन लोगों की मौत हो गई जबकि 45 लोग घायल हो गए। दंगाईयों ने कुल 35 गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया। इस बीच पुलिस नूंह में शांति कायम करने की कोशिशों में जुटी हुई है। साथ ही दंगाईयों के खिलाफ एक्शन भी शुरू हो गया है। वीडियो के जरिए पुलिस दंगाईयों की पहचान करने में जुटी हुई है। नूंह में कर्फ्यू लगाने के साथ ही जिले के सभी एंट्री प्वाइंट को सील कर दया गया है। नूंह में हालात तनावपूर्ण किंतु नियंत्रण में है। जिले में पुलिस और पैरामिलिट्री फोर्स की 15 कंपनियों को तैनात करने के साथ ही दूसरे जिलों से भी भारी संख्या में पुलिस फोर्स बुलाई गई। किसी तरह की अफवाह न फैले इसके लिए जिले में 2 अगस्त तक इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है

दरअसल सोमवार को नूंह जिले में विश्व हिंदू परिषद (विहिप) का जूलूस गुजर रहा था। इस दौरान भीड़ ने जुलूस को रोकने की कोशिश की। पथराव और आगजनी की घटनाएं हुईं। हिंसक भीड़ ने कई गाड़ियों को जला दिया। हिंसा में होमगार्ड के दो जवानों की मौत हो गई और पुलिसकर्मियों समेत 15 लोग घायल हो गए। हिंसा के चलते सड़क पर घंटों तक आवागमन बाधित रहा। हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि पुलिस ने नूंह के एक शिव मंदिर से लगभग 2,500 पुरुषों, महिलाओं और बच्चों को बाहर निकाला। इनमें श्रद्धालु और वे लोग शामिल थे जिन्होंने दोनों पक्षों के बीच झड़प के दौरान वहां शरण ली थी। हरियाणा के मुख्यमंत्री ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है।
हरियाणा के मेवात- नूंह में RAF और CRPF के जवानों ने संभाला मोर्चा
 हरियाणा के नूंह में हुए बवाल के बाद अब रैपिड एक्शन फ़ोर्स और केंद्रीय सुरक्षा बल ने मोर्चा संभाल लिया है। जानकारी के अनुसार, नूंह में RAF की 20 कंपनी तैनात की गई हैं। इसके साथ ही CRPF के जवानों को भी मौके पर तैनात किया गया है। बताया जा रहा है कि अब स्थिति नियंत्रण में है। इसके साथ ही मौके पर हरियाणा पुलिस के जवानों के रिजर्व बटालियन को भी तैनात किया गया है। वहीं हिंसा को पूरी तरह से काबू में करने के लिए विभिन्न जिलों के 4 एसपी को भेजा गया है। घटना बेहद ही दुर्भाग्यपूर्ण- सीएम खट्टर
वहीं इस पूरे बवाल के बाद प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर ने उपद्रवियों को सख्त चेतावनी दी है। उन्होंने कहा, “आज की घटना दुर्भाग्यपूर्ण है, मैं सभी लोगों से राज्य में शांति बनाए रखने की अपील करता हूं। दोषियों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा, उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।” वहीं इससे पहले मामले की गंभीरता को देखते हुए जिला प्रशासन ने नूंह में धारा 144 लागू कर दी और पूरे इलाके में इंटरनेट भी बंद कर दिया।
सरकार ने जारी की चेतावनी नूंह में मचे बवाल के बाद अब पूरे प्रदेश की पुलिस एक्टिव हो गई है। सरकार ने आमजन से अपील की है कि सोशल मीडिया पर कोई भी ऐसी पोस्ट ना डालें जिससे किसी व्यक्ति की धार्मिक भावना को ठेस पहुंचती हो या धार्मिक सौहार्द को खतरा पैदा हो। इसके साथ सरकार ने कहा है कि किसी भी तरह की अमर्यादित भाषा, किसी व्यक्ति विशेष, जाति, धर्म संप्रदाय को आहत करने की मंशा से पोस्ट के रूप में कोई भी वीडियो,फोटो या अभिलेख न डालें। अगर किसी व्यक्ति अथवा संस्था द्वारा कोई भी आपत्तिजनक पोस्ट डाली गई तो उसके खिलाफ नियमानुसार कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *