कोलंबो। श्रीलंका ने चार साल से अधिक समय पहले ईस्टर हमले के सिलसिले में आतंकवाद कानून के तहत प्रतिबंधित 11 इस्लामी समूहों में से पांच पर से प्रतिबंध हटाया है। श्रीलंकाई रक्षा मंत्री के रूप में राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने पूर्व राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे द्वारा आतंकवाद निरोधक अधिनियम (पीटीए) के तहत जारी प्रतिबंध को हटाने के लिए गजट जारी किया। ईस्टर रविवार हमले की दूसरी बरसी से एक सप्ताह पहले 13 अप्रैल, 2021 को पीटीए के तहत चरमपंथी संगठनों पर प्रतिबंध धारा के तहत प्रतिबंध जारी किया है।

राष्ट्रपति ने यूनाइटेड तौहीद जमात (यूटीजे), सीलोन तौहीद जमात (सीटीजे), श्रीलंका तौहीद जमात (एसएलटीजे), ऑल सीलोन तौहीद जमात (एसीटीजे), सुन्नथुल मोहोमादिया और जमियाथुल अंसारी पर लगे प्रतिबंध को रद्द कर दिया। कैथोलिक चर्च और लोगों द्वारा 19 अप्रैल 2019 को राजधानी कोलंबो में तीन चर्चों और तीन स्टार्ट-क्लास होटलों पर पहली बार समन्वित आत्मघाती बम हमलों के खिलाफ कार्रवाई की मांग के दबाव के बीच राष्ट्रपति गोटबाया ने संगठन पर प्रतिबंध लगा दिया था। हमलों में विदेशियों सहित लगभग 270 लोग मारे गए और 500 से अधिक घायल हो गए।

हमलों की जांच से पता चला कि भारत की खुफिया सेवाओं ने हमलों से दो सप्ताह से अधिक पहले श्रीलंकाई खुफिया नेताओं को हमले के विवरण के साथ सतर्क कर दिया था, लेकिन श्रीलंकाई समकक्ष उन पर कार्रवाई करने में विफल रहे थे। श्रीलंका के सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना और चार अन्य वरिष्ठ रक्षा अधिकारियों को हमलों को रोकने में उनकी लापरवाही के लिए दोषी पाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *