मॉस्को। रूस की निजी सेना वैग्नर समूह के प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन का वीडियो सामने आया जिसमें वह अपने सैनिकों को यह कहता दिख रहा है कि अफ्रीका में तैनाती से पहले उन्हें बेलारूस में अपने सैन्य प्रशिक्षण के लिए कुछ समय बिताना होगा। पिछले माह प्रिगोझिन के नेतृत्व में रूस की निजी सेना ने संक्षिप्त बगावत कर दी थी। उन्होंने बेलारूस में एक क्षेत्र शिविर में सैनिकों को संबोधित कर वीडियो जारी किया। शाम के समय तैयार किए गए इस वीडियो में दृश्य धुंधले कर दिए गए हैं। इसमें उसकी छाया नजर आती है और उसकी गंभीर आवाज को स्पष्ट तौर पर सुना जा सकता है।

 

वीडियो मे प्रिगोझिन कहता है, ‘‘स्वागत है आप सभी का। आप सभी का स्वागत कर मुझे खुशी हो रही है। प्रिगोझिन ने कहा, ‘‘हम सम्मान के साथ लड़े। हमले रूस के लिए काफी कुछ किया है। नए वीडियो में भी प्रिगोझिन ने यूक्रेन में लड़ाई के फैसले की आलोचना की। वीडियो की प्रामाणिकता की तत्काल पुष्टि नहीं की जा सकी। उसने कहा, ‘‘आज जो भी कुछ सीमा पर हो रहा है वह शर्मिंदगी की बात है, जिसमें हमें हिस्सा नहीं लेना चाहिए।’’

 

प्रिगोझिन ने कहा कि वैग्नर सेना भविष्य में यूक्रेन लौट सकती है। प्रिगोझिन ने वीडियो में कहा, ‘‘हम विशेष सैन्य अभियान में तभी लौट सकते हैं जब हमें महसूस होगा कि जो हम करेंगे, वह हमारी शर्मिंदगी का कारण नहीं बनेगा। हमें अभी इंतजार करने की जरूरत है।’’ प्रिगोझिन ने कहा, ‘‘इसलिए यह फैसला किया गया है कि हम अभी कुछ समय बेलारूस में बिताएंगे। इस दौरान हम बेलारूस की सेना को दुनिया की दूसरी सबसे ताकतवर सेना बनाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *