श्रावण मास के प्रथम साेमवार को तड़के से ही देश भर के शिवालयों में बम भोले का उद्घोष सुनाई दे रहा है। सभी शिव मंदिरों में  सुबह 3-4 बजे से ही श्रद्धालुओं का आना जाना शुरू हो गया। यह पूजा अर्चना देर रात तक अनवरत   चलती रहेगी।

भक्त कर रहे हैं जलाभिषेक

सावन के पहले सोमवार को रुद्राभिषेक व जलाभिषेक कर भक्तों ने मंदिरों में भगवान शिव कि विधि विधान से पूजा की । बता दें कि हिंदू धर्म में सावन के महीने के साथ ही इसके हर एक सोमवार का भी विशेष महत्व होता है। इस बार यह महत्व दो गुना होगा क्योंकि इस बार सावन में 4 नहीं बल्कि 8 साेमवार होने वाले हैं। इस महीने में भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा की जाती है। मान्यता है कि इससे भगवान शिव प्रत्येक मनोकामना पल भर में पूरी कर देते हैं।

इस बार दो माह चलेगा सावन

श्रावण मास के पहले  सोमवार से सोमवारी व्रत भी आरंभ हो गया है । बता दें कि इस बार सावन पूरे दाे महीने चलेगा वहीं इस बार कुल 8 सोमवार पड़ रहे हैं। सावन सोमवार का व्रत हिंदू पुरुष और महिलाएं दोनों ही करते हैं। ऐसी मान्यता है कि इस व्रत को रखने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं अपने भक्त की मनोकामनाएं पूरी करते हैं। महिलाएं जहां सावन सोमवार का व्रत अपने सुखी वैवाहिक जीवन के लिए करती हैं वहीं लड़कियां यह व्रत योग्य वर की कामना के साथ करती हैं।

मंदिरों में हुए है खास इंतजाम

सावन के पहले सोमवार को शिवालायों में श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए प्रमुख मंदिरों में विशेष इंतजाम किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *