नई ‎दिल्ली। ट्वीटर की नई घोषणा से यूजर सकते में आ गए हैं। हाल ही में ट्वीटर ने ऐलान ‎किया है ‎कि अब पेड वे‎रिफिकेशन वाले ही खास टूल ट्वीटडेक का इस्तेमाल कर पाएंगे। गौरतलब है ‎कि एलन मस्क ने जब से ट्विटर को टेकओवर किया है, तब से बहुत उथल पुथल चल रही है। कंपनी आए दिन नए ऐलान कर रही है, और अब तक लोगों ने कई बड़े बदलाव देख लिए हैं। ट्विटर को लेकर कंपनी की सबसे बड़ी घोषणा ‘पेड वेरिफिकेशन’ को कहा जा सकता है। बता दें ‎कि कुछ दिन पहले मस्क ने ऐलान कहा था कि जिसे भी ब्लू टिक चाहिए, उसे पेमेंट करनी होगी।

अब एक ट्वीट के ज़रिए ट्विटर ने घोषणा की है कि अगर यूज़र्स को कंपनी के पॉपुलर सोशल मीडिया मैनेजमेंट टूल, ट्वीटडेक  का एक्सेस करना है तो जल्द ही उन्हें वेरिफाइड अकाउंट की ज़रूरत होगी। ये नियम 30 दिनों के अंदर लागू कर दिया जाएगा। हालां‎कि इससे पहले ट्वीटडेक का इस्तेमाल करने के लिए वेरिफिकेशन की ज़रूरत नहीं होती थी। कंपनी ने ट्वीटडेक के नए वर्जन में एडिशनल फीचर्स को देने की बात भी कही है, जिसके बाद ट्वीटडेक के लिए वेरिफिकेशन अनिवार्य होने का ऐलान किया है।

फिलहाल ट्विटर ने ये साफ नहीं है कि वेरिफिकेशन नए वर्जन के लिए चाहिए या पुराने के लिए भी अकाउंट का वेरिफाइड होना ज़रूरी है। अभी 30 दिन तक समय है तो उम्मीद की जा सकती है कि इसमें कुछ डेवलपमेंट का ऐलान भी किया जाए। गौरतलब है ‎कि ट्वीटडेक का इस्तेमाल बिजनेस और समाचार संगठनों द्वारा कंटेंट की आसानी से मॉनिटर करने के लिए किया जाता है। भारत में, एंड्रॉयड और आईओएस दोनों डिवाइसों के लिए ट्विटर ब्लू मेंबरशिप की कीमत 900 रुपये प्रति महीना है। वहीं वेब के लिए ये कीमत 650 रुपये प्रति महीना रखी गई है। यूज़र्स वेब के लिए सालाना मेंबरशिप भी ले सकते हैं, जिसके लिए उन्हें 6,800 रुपये की कीमत चुकानी होगी।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *