लंदन। विश्व बैंक के अनुसार, 2020 में लगभग 2.24 बिलियन टन ठोस अपशिष्ट का उत्पादन किया गया था। इसमें कहा गया है कि 2050 तक यह आंकड़ा 73% बढ़कर 3.88 बिलियन टन होने की संभावना है।

विशेष रूप से प्लास्टिक एक बड़ी समस्या है। जॉर्जिया और कैलिफोर्निया के विश्वविद्यालयों के अनुसंधान की गणना के अनुसार 1950 के दशक की शुरुआत से लेकर 2015 तक 8.3 बिलियन टन से अधिक प्लास्टिक कचरे का उत्पादन किया गया था।
अगर कोई है जो उन आंकड़ों को देखकर आश्चर्यचकित नहीं होगा तो वह है मिकेला ड्रुकमैन। हमने जो कुछ भी फेंका, उसे देखते हुए मिकेला ने ग्रेपैरट के संस्थापक के रूप में बहुत समय बिताया है। ग्रेपैरट एक यूके स्टार्ट-अप है जिसने अपशिष्ट प्रसंस्करण और रीसाइक्लिंग सुविधाओं का विश्लेषण करने के लिए डिज़ाइन किया गया एक एआई सिस्टम बनाया है।
मिकेल कहती हैं, “एक ही दिन में आपके पास आने वाली सुविधा के रूप में सचमुच कचरे के पहाड़ होंगे और जो बहुत चौंकाने वाला और आश्चर्यजनक है वह यह है कि कचरा कभी रुकता नहीं है। कचरे के लिए कोई छुट्टियां नहीं हैं, यह बस आता रहता है।”
ग्रेपैरट ने यूरोप में लगभग 50 अपशिष्ट और रीसाइक्लिंग साइटों के कन्वेयर बेल्ट के ऊपर कैमरे लगाए हैं। एआई सॉफ्टवेयर का उपयोग करके विश्लेषण किया जाता है कि वास्तविक समय (real time) में कन्वेयर बेल्ट के ऊपर से क्या क्या गुजरता है।
एआई तकनीक पिछले एक साल में तेजी से उभरी है और छवियों को संसाधित करने की इसकी क्षमता अब बहुत परिष्कृत है। हालांकि, सुश्री ड्रुकमैन का कहना है कि कचरे को पहचानने के लिए एक प्रणाली को प्रशिक्षित करना अभी भी कठिन है। खासतौर पर फर्ज कीजिए “एक कोक की बोतल की तरह का एक उत्पाद एक बार जब यह बिन में चला जाता है, तो उखड़ा, कुचला और गंदा हो जाता है और एआईके दृष्टिकोण से समस्या को और अधिक जटिल बना देता है।”
ग्रेपैरट के सिस्टम अब प्रति वर्ष 32 बिलियन अपशिष्ट वस्तुओं को ट्रैक करते हैं और फर्म ने कचरे का एक विशाल डिजिटल मानचित्र बनाया है। इस जानकारी का उपयोग अपशिष्ट प्रबंधकों द्वारा अधिक परिचालन कुशल बनने के लिए किया जा सकता है, साथ ही इसे अधिक व्यापक रूप से साझा भी किया जा सकता है।
 सुश्री ड्रुकमैन कहती हैं, “यह नियामकों को सामग्री के साथ क्या हो रहा है, क्या सामग्री समस्याग्रस्त है और यह पैकेजिंग डिजाइन को भी कैसे प्रभावित कर रहा है, इसकी बेहतर समझ रखने की सूझ दे रहा है।\”
हम जलवायु परिवर्तन और अपशिष्ट प्रबंधन को अलग-अलग परिपेक्ष्य में देखते हैं, लेकिन वास्तव में वे आपस में जुड़े हुए हैं क्योंकि अधिकांशतः हम संसाधनों का उपयोग भर करते हैं और उन्हें रिकवर करने के बारे में सोचते नहीं हैं।
अगर हमारे पास सख्त नियम होते हैं जो हमारे उपभोग के तरीके को बदलते हैं और यह भी कि हम पैकेजिंग को कैसे डिज़ाइन करते हैं, तो इससे न सिर्फ मूल्य श्रृंखला पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ता है बल्कि हम यह भी गंभीरता से सोचने लगते हैं कि हम संसाधन का उपयोग कैसे कर रहे हैं?
उम्मीद है कि बड़े ब्रांड और अन्य निर्माता ग्रेपैरट जैसी फर्मों द्वारा उत्पन्न डेटा का उपयोग करना शुरू कर देंगे और अंततः अधिक पुन: प्रयोज्य उत्पादों को डिजाइन करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *