ग्वालियर : ग्वालियर के उपनगर मुरार  में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के खास , पूर्व विधायक , बीजेपी नेता एवं बीज निगम के अध्यक्ष मुन्नालाल गोयल के कार्यालय परिसर में आयोजित सामूहिक विवाह सम्मेलन में उस समय रंग में भंग हो गया जब नाबालिग जोड़े की शादी होने की सूचना पर बाल कल्याण समिति एवं महिला बाल विकास अधिकारियों के साथ पुलिस ने छापा मारा।खास बात यह है कि दूल्हा खुद नाबालिग निकला।वही लड़की के उम्र संबंधी दस्तावेज उसके परिवार के लोगों ने पेश नहीं किए हैं ।उनका कहना है कि वह लड़की की उम्र संबंधी दस्तावेज पेश कर देंगे। लड़की भी नाबालिग बताई गई है।उसने पिछले दिनों ही आधार कार्ड में उम्र संबंधी संशोधन कराया है।

पुलिस ने रुकवाई शादी

कलेक्टर ने एक युवक ने सामूहिक विवाह सम्मेलन में नाबालिग जोड़े की शादी होने की सूचना अधिकारियों को दी थी।इस सूचना पर महिला बाल विकास विभाग के साथ ही बाल कल्याण समिति और पुलिस को मौके पर भेजा गया। जहां पुलिस ने उक्त जोड़े की शादी रुकवा दी। भीम नगर में रहने वाले राहुल बौद्ध नामक समाजसेवी युवक ने कलेक्ट्रेट में यह शिकायत की थी।उसने बताया कि मुरार टप्पा तहसील के सामने बने बंगले के प्रांगण में अमर राज शिक्षा कल्याण समिति के संचालक बबलू पाराशर और उसके सहयोगियों द्वारा पांच जोड़ों की शादी करवाई जा रही है जिसमें मुरार घास मंडी में रहने वाली लड़की नाबालिग है।युवक द्वारा की गई शिकायत को गंभीरता से लिया गया और आनन-फानन में मौके पर टीम पहुंच गई ।

नही दिखा सके उम्र संबंधी दस्तावेज

अधिकारियों की टीम ने लड़का लड़की की उम्र संबंधी दस्तावेज तलब किए।जिसमें लड़के की उम्र 19 साल निकली जबकि लड़की के उम्र संबंधी दस्तावेज परिवार के लोग पेश नहीं कर सके। उन्होंने कागजात पेश करने के लिए एक दिन का समय लिया है।शादी रुकवाने के बाद दूल्हा-दुल्हन को सीडब्ल्यूसी के कार्यालय ले जाया गया।महिला बाल विकास और बाल कल्याण समिति के अधिकारियों का कहना है कि यदि लड़की की उम्र 18 से कम पाई जाती है तो परिवार के लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया जाएगा और उन्हें लड़का लड़की के बालिग होने के बाद ही शादी करने की सलाह दी जाएगी।फिलहाल दोनों ही परिवारों ने यह शादी नहीं करने की सहमति अधिकारियों को दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *