अपनी मखमली,अल्हड़ और लीक से हटकर आवाज की मलिका और खूसूरत सूरत और शीरत की धनी प्रख्यात गायिका शारदा अब नही रहीं । 86 साल की शारदा का मुस्कराता चेहरा और उनके गीत दशाब्दियों तक लोगों के जेहन में याद रहेगा।

राज कपूर ने दी फिल्मों में एंट्री

शारदा लाजबाव गायिका थी लेकिन उन्हें फिल्मों में लाने का श्रेय भारतीय सिनेमा के शोमेन कहे जाने वाले राज कपूर साहब को जाता है। एक इंटरव्यू में शारदा ने ही यह राज खोलते हुए बताया था कि एक बार तेहरान में वे मंच पर गा रहीं थी। इत्तिफाकन इस मौके पर राज कपूर साहब भी वहां मौजूद थे। उन्हें शारदा की आवाज इतनी पसंद आई कि उन्होंने प्रोग्राम खत्म होते अपनी अगली “सूरज” में गीत गाने के लिए ऑफर दे दिया। यह 1966 की बात है। इसका एक गीत तितली उड़ी .. उड़के चली उन्होंने गाया। उनका पहला ही गीत लोकप्रिय हो गया और आज तक गीत प्रेमियों में मशहूर हैं।

हर गायक के साथ गीत गाये

60 और 70 के दशक में मशहूर गायिका शारदा राजन अयंगर फिल्मी गायन के क्षेत्र में छा गईं । उन्होंने ज्यादातर गीत संगीतकार जोड़ी शंकर जयकिशन के लयवद्ध संगीत में गाये और उस दौर की सभी गायिकाओं और गायकों यानी आशा भोंसले,किशोर कुमार,येसुदास,मुकेश और सुमन कल्याणपुर जैसे लोकप्रिय गायकों के साथ अनेक गीत गाये।

कैबरे गीत के लिए मिला अवार्ड

25 अक्टूबर 1937 को तमिलनाडु के एक ब्राह्मण परिवार में जन्मी शारदा के गाये ज्यादातर गीत प्रसिद्ध हुए लेकिन उन्होंने उनके द्वारा गाये गए फ़िल्म ‘जहां प्यार मिले’ (1970) के हिट कैबरे नंबर ‘बात जरा है आप की’ गाने के लिए बेस्ट फिल्म प्लेबैक सिंगर का फिल्मफेयर अवार्ड हासिल किया।

इन हीरोइन पर फिल्माए गए गीत

शारदा द्वारा गाये गए गीत उस दौर की हसीन हीरोइन पर फिल्माए गए। वे वैजयंतीमाला, सायरा बानो हेमा मालिनी, शर्मिला टैगोर, मुमताज, रेखा और हेलेन जैसी प्रमुख अभिनेत्रियों की फ़िल्मी आवाज रही थीं।

पॉप एलबम जारी करने वाली पहली भारतीय महिला

सत्तर के दौर में उन्होंने बड़ा ही साहसिक और चुनौती भरा फैसला लिया । उन्होंने 1971 में ‘सिज़लर्स’ नामक अपना पॉप एल्बम जारी किया । ऐसा करने वाली पहली भारतीय महिला गायिका भी थीं। हिंदी गानों के अलावा, शारदा ने तेलुगु, मराठी, अंग्रेजी और गुजराती आदि अनेक भाषाओं में भी गाने गाए थे। 2007 में उनकी ग़ज़ल एल्बम ‘अंदाज़-ए-बयां और’ रिलीज़ हुआ, जिसमें उन्होंने मिर्ज़ा ग़ालिब की लोकप्रिय ग़ज़लों के आधार पर अपने गीत बनाए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *