इस्लामाबाद। अब आर्थिक तंगी एवं सियासी संकट झेल रहे पाकिस्तान पर बारिश ने कहर ढाया। उत्तर-पश्चिम पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में मूसलाधार बारिश, तेज हवाओं और गरज चमक के साथ वर्षा होने की वजह से कम से कम 34 व्यक्तियों की मौत हो गई और 100 से अधिक अन्य घायल हो गए। प्रांतीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार शनिवार को हुई भारी बारिश की वजह से बन्नू, दीखान, लक्की मारवात और करक जिलों में लोगों की मौत हो गई।

पाक के दक्षिणी जिलों के कुछ हिस्सों में दीवार और पेड़ गिरने की घटनाओं से लोग हताहत हुए हैं। घायल हुए 110 से ज्यादा लोगों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। प्रांतीय सरकार ने पुनर्वास एवं राहत गतिविधियों के लिए चार करोड़ रुपये जारी किए हैं। लक्की, करक और बन्नू में कम से कम 69 मकान क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

राहत कार्य में लगे अफसरों को आशंका है कि मरने वालों की संख्या और बढ़ सकती है। खैबर पख्तूनख्वा में राहत कार्यों के सचिव ने संबंधित अधिकारियों को प्रभावित क्षेत्रों में राहत गतिविधियों में तेजी लाने का निर्देश दिया है। पाकिस्तान में पिछले साल मानसून के दौरान हुई बारिश और बाढ़ की वजह से 17 सौ से अधिक लोगों की मौत हो गई थी। इससे करीब तीन करोड़ 30 लाख लोग प्रभावित हुए थे और लगभग 80 लाख लोग विस्थापित हुए थे। बजट के मसौदे में जलवायु संबंधी कार्रवाई के लिए 1.3 अरब अमेरिकी डॉलर आवंटित किए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *