वाशिंगटन। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के सहयोगी और वाइस प्रेसीडेंट के तौर पर काम कर चुके माइक पेंस ने अगले साल राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार की रेस में शामिल होने की घोषणा की है। इससे डोनाल्ड ट्रंप मु‎श्किल में हैं। क्यों‎कि पेंस ने इस तरह अपने पहले बॉस रहे ट्रम्प को चुनौती देने का ऐलान कर दिया है। पेंस ने संघीय चुनाव आयोग के पास जरूरी कागजी कार्रवाई पूरी की।

पेंस बुधवार को अपने 64वें जन्मदिन पर आयोवा में एक वीडियो और प्रोग्राम के साथ रिपब्लिकन उम्मीदवार की होड़ में उतरने का औपचारिक रूप से ऐलान करेंगे।पूर्व कांग्रेस सदस्य और इंडियाना के गवर्नर रह चुके माइक पेंस एक रूढ़िवादी शख्स हैं। अब वे डोनाल्ड ट्रम्प से एक सीधी टक्कर लेने के लिए सामने आ चुके हैं। लंबे समय से माइक पेंस के राष्ट्रपति पद की दौड़ में शामिल होने की उम्मीद की जा रही थी। लेकिन उन्होंने पहले कभी इस तरह से रिपब्लिकन पार्टी का उम्मीदवार बनने की दौड़ में खुद को शामिल नहीं किया था।

जब ट्रम्प ने उन्हें 2016 में अपने चुनाव में वाइस प्रेसीडेंट के उम्मीदवार के रूप में चुना था तब माइक पेंस इंडियाना के गवर्नर थे। ट्रम्प के इस कदम को सामाजिक रूप से रूढ़िवादी मतदाताओं का भरोसा जीतने की कोशिश के रूप में देखा गया। जो न्यूयॉर्क के बिजनेस टाइकून ट्रम्प की उम्मीदवारी से चिंतित थे। बहरहाल डोनाल्ड ट्रम्प के विवादों और हरकतों ने जल्द ही पेंस के धीरज को खत्म कर दिया। पेंस ने कथित तौर पर कई बार पद छोड़ने पर विचार किया। ट्रम्प के कई तरह के स्कैंडल की खबरों के बीच पेंस काफी असहज दिखते रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *