ग्वालियर l मध्यप्रदेश शासन, संस्कृति विभाग द्वारा आयोजित वनवासी लीला का जिला प्रशासन ग्वालियर के माध्यम से हजीरा स्थित इंटक मैदान में श्री रामकथा के चरित्रों की लीलाओं की प्रस्तुति दिनांक 2 से 4 जून तक प्रतिदिन 7 बजे आयोजित होने वाले लोकप्रिय कार्यक्रम का शुभारंभ ऊर्जा मंत्री प्रधुम्न सिंह तोमर ने दीप प्रज्वलन कर , गणेश वंदना एवं हनुमान जी की आरती के साथ किया। कार्यक्रम में वरिष्ठ नेता लोकेंद्र परासर, उमाशंकर पचौरी, मंडल अध्यक्ष ब्रजमोहन शर्मा सहित बड़ी संख्या में दर्शक गण उपस्थित रहे ।

इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री तोमर ने कहा कि प्रभु श्री राम की लीलाओं का मंचन होना और उनकी बातों का अनुसरण करना मेरे जीवन का सौभाग्य है। इस अनूठे कार्यक्रम से समाज को जोड़ने का कार्य किया जा रहा है। श्रीराम में हर समस्या का समाधान देखता हूं। प्रभु श्री राम हर भारतीय वासी के दिल में बसते हैं। इस अवसर पर डॉ उमाशंकर पचौरी ने कहा कि प्रभु श्री राम ने और निषाद राज गुह ने एक ही गुरुकुल में शिक्षा ग्रहण की थी। दोनों की मित्रता अद्भुत थी। संपूर्ण समाज के एक एक व्यक्ति तक इस मंचन को पहुंचना चाहिए।

इस अवसर पर वरिष्ठ नेता लोकेंद्र पाराशर ने कहा अद्भुत अनूठे समरसता से भरे ऐसे कार्यक्रम हमेशा आयोजित होते रहना चाहिए ।यह समय की मांग है । उन्होंने कहा श्री राम वनवासी थे इसीलिए है हृदयवासी थे। मध्य प्रदेश शासन के संस्कृति विभाग के प्रतिष्ठा विभाग एवं जिला प्रशासन के सहयोग से हजीरा के इंटक मैदान में आयोजित तीन दिवसीय वनवासी जिला में प्रथम दिवस निषाद राज गुहआ का मंचन मंच से हिमांशु द्विवेदी के निर्देशन में कलाकारों द्वारा बडी ही मनमोहक प्रस्तुति दी।वनवासी लीला में द्वितीय दिवस 3 जून को गीतांजलि गिरवाल के निर्देशन में भक्तिमति शबरी का मंचन किया जाएगा। इसके साथ ही 4 जून को रत्नेश साहू के निर्देशन में लक्ष्मन चरित का मंचन कलाकारों द्वारा किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *