बीजिंग। चीन के गुइलिन में एक ऐसा गांव है, जहां की बुजुर्ग म‎हिलाओं के भी सफेद बाल नहीं ‎दिखेंगे। इसी वजह से इस गांव का नाम ‎गिनीज बुक में दर्ज हुआ है। चीन के इस गांव का नाम हुआंग्लू याओ है। यहां हर साल एक खास तरह का मेला लगता है। लाल रंग की सुंदर वेषभूषा में मह‍िलाएं सजधज कर आती हैं। पारंपर‍िक गीत गाते हुए एक नदी के किनारे इकट्ठा होती हैं। फ‍िर सभी मिलकर एक दूसरे के बालों में कंघी करती हैं। सामूहिक नृत्‍य करती हैं। यह परपंरा वर्षों से चली आ रही है, लेकिन कभी इसे रिकॉर्ड के तौर पर दर्ज करने की कोशिश नहीं हुई। पहली बार गिनीज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकॉर्ड की टीम इनके बीच पहुंची। हजारों पर्यटकों की मौजूदगी में इन मह‍िलाओं ने अपने बालों से हेयर चेन बनाई। पीछे वाली मह‍िला आगे वाली मह‍िला के बालों को कंघी लेकर संवारती नजर आई। यह चेन 456 मीटर यानी 1,496 फीट लंबी थी। तकरीबन आधे घंटे तक मह‍िलाओं ने एक दूसरे के बाल संवारे और गिनीज बुक में यह दर्ज हो गया। बता दें कि यहां किसी भी शख्‍स के सफेद बाल नहीं दिखेंगे। यहां तक क‍ि बुजुर्गों के भी। क्‍योंकि वे खास तरीके से इनका ख्‍याल रखते हैं।

वैसे काली घनी जुल्‍फें हर मह‍िला की चाहत होती है, लेकिन चीन की कुछ मह‍िलाओं के लिए यह बेहद खास है। इतनी खास कि वे जीवन में सिर्फ एक बार अपने बाल कटवाती हैं। लंबी जुल्‍फें रखना उनकी परंपरा का हिस्‍सा है। इसे वह धन संपदा का प्रतीक मानती है। इस बार इन्‍हीं जुल्‍फों की बदौलत इन मह‍िलाओं ने अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम किया। एक समारोह के दौरान 250 मह‍िलाओं ने दुनिया की सबसे लंबी बालों की चेन बनाकर खूबसूरत संस्‍कृत‍ि का जश्न मनाया। आप जानकर हैरान होंगे कि यह बुजुर्गों के भी बाल सफेद नहीं दिखेंगे, क्‍योंकि वे खास पारंपर‍िक तरीके से बालों का ख्‍याल रखते हैं।

हुआंग्लू याओ गांव लोंगशेंग, गुइलिन में लोंगजी पर्यटन क्षेत्र में स्थित है। जहां रेड याओ लोग रहते हैं। इन्‍हें चीन में अल्‍पसंख्‍यक समुदाय का दर्जा मिला हुआ है। इस गांव की महिलाएं काफी भावुक होती हैं। वह लाल रंग की ड्रेस पहनती हैं और बेहद खूबसूरत दिखती हैं। प्राचीन काल से रेड याओ की महिलाओं को अपने बाल लंबे रखने की आदत है। और वे इसे अपने जीवनकाल में केवल एक बार 18 वर्ष की होती हैं तब कटवाती हैं। लंबे बालों का इनके लिए बहुत महत्‍व होता है। जो लंबे जीवन और धन, समृद्धि और सौभाग्य का प्रतीक हैं। रेड याओ महिलाएं अपने बालों को संजोती हैं और बालों की देखभाल के लिए उनके पास कई गुप्त तरीके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *