संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा घोषित किए गए परीक्षा परिणाम में इस बार एक- दो नहीं बल्कि तीन लोगों ने सफलता हासिल कर अपने हम उम्र युवाओं को यह संदेश दिया है कि लक्ष्य तय कर मेहनत करो तो सफलता एक न एक दिन कदम चूमेगी। गोहद नगर के आदित्य जैन, मालनपुर के निकटस्थ ग्राम गुरीखा के महिपाल सिंह गुर्जर और मेहगांव क्षेत्र गोरम निवासी विकास सेंथिया ने देश की सर्वोच्च प्रतियोगी परीक्षा में सफलता हासिल कर यह साबित कर दिया है।

यहां बता दें गोहद के सदर बाजार निवासी संजय जैन के पुत्र आदित्य जैन प्रारंभिक शिक्षा के बाद इंजीनियरिंग की पढाई के लिए जबलपुर गए। इसके बाद इन्होंने 2019 में यूपीएससी के लिए प्रयास किया तो प्रिलिम्स भी क्लियर नहीं कर पाए। दूसरी बार में साक्षात्कार के चरण तक पहुंचे लेकिन अंतिम सूची में जगह नहीं बना सके। पांचवे प्रयास में सफलता हासिल कर ली। इस वर्ष सिविल सेवा परीक्षा में 326वीं रैंक हासिल की है। इनका कहना है कि परिजन का प्रोत्साहन ही इनकी सफलता का राज है। इनके परिवार में छोटा भाई अक्षत 10वीं में पढ़ रहा है और बहन अदिति एलएलबी की पढ़ाई कर रही है।

मेहगांव क्षेत्र के गोरम निवासी विकास सैंथिया का दूसरी बार भी यूपीएससी में चयन हुआ है। 2022 के परिणाम में उन्होंने 482 वीं रैंक हासिल की है। इनकी पहली बार में 642 वीं रैंक आई थी। दूसरी बार में 160 रैंक का सुधार हुआ है। वर्तमान में मसूरी की प्रशिक्षण अकादमी विकास में प्रशिक्षण ले रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *